scriptAgniveer Exam 2022 : अग्निवीर परीक्षा आज से शुरू, सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी, राहुल गांधी ने फिर कंसा तंज | Agniveer Exam 2022 starts from today, CCTV and drone surveillance | Patrika News

Agniveer Exam 2022 : अग्निवीर परीक्षा आज से शुरू, सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी, राहुल गांधी ने फिर कंसा तंज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2022 12:03:53 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Agniveer Exam 2022 : अग्निवीर भर्ती परीक्षा आज से शुरू हो गई है और आठ दिनों तक चलेंगी। इसके लिए कमिश्नरी व आउटर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की है। सभी सेन्टर की व्यवस्था एयर फोर्स करेगी, सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

Agniveer Exam 2022

Agniveer Exam 2022

Agniveer Exam 2022 : केंद्र सरकार की नई सेना भर्ती अग्निवीर योजना के तहत आज से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। वायुसेना अग्निवीरों की भर्ती परीक्षा रविवार को देश के अलग-अलग शहरों में शुरू हुआ। अग्निवीर भर्ती परीक्षा के लिए पुलिस और प्रशासन ने सख्त इंतजाम किए हैं। आज से शुरू हुई यह परीक्षा अगले आठ दिनों तक चलेंगी। प्रत्येक सेंटर पर एक सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में टीम को तैनात किया गया है। वायुसेना अग्निवीर भर्ती के लिए 7,49,899 आवेदन आए थे। फेज.1 परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को फेज.2 ऑनलाइन परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इस भर्ती परीक्षा को लेकर एक बार फिर से मोदी सरकार पर हमला बोला है।

 

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
कमिश्नरेट पुलिस ने परीक्षा के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है। रेलवे और बस स्टेशनों के बाहर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। सभी सेन्टर की व्यवस्था एयर फोर्स करेगी, सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जाएगी। बॉडी वार्न कैमरों से पुलिस कर्मी लैस तैनात किए गए है। परीक्षाएं 24 से 31 जुलाई तक चलेंगी।

यह भी पढ़ें

DSP की हत्या के बाद हरियाणा पुलिस ने अवैध खनन माफिया के खिलाफ लॉन्च किया स्पेशल ऑपरेशन, 24 गांवों में छापेमारी



राहुल गांधी ने फिर बोला मोदी सरकार पर हमला
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इस भर्ती परीक्षा को लेकर एक बार फिर से मोदी सरकार पर हमला बोला है। राहुल ने ट्विटर पर लिखा, 60,000 सैनिक हर साल रिटायर होते हैं, उनमें से सिर्फ 3000 को सरकारी नौकरी मिल रही है। 4 साल के ठेके पर हज़ारों की संख्या में रिटायर होने वाले अग्निवीरों का भविष्य क्या होगा। प्रधानमंत्री की प्रयोगशाला के इस नए Experiment से देश की सुरक्षा और युवाओं का भविष्य दोनों खतरे में हैं।

 

यह भी पढ़ें

गुजरात, बिहार सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए दिल्ली, हिमाचल सहित अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम



 

https://twitter.com/RahulGandhi/status/1551067579770236928?ref_src=twsrc%5Etfw

तीन पालियों में होगी परीक्षा
प्रत्येक सेंटर में 3 शिफ्ट में परीक्षा होगी। हर शिफ्ट में 625 विद्यार्थी होंगे। इस परीक्षा में कुल 33 हजार 150 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पहली पाली के लिए सुबह 7.30 बजे, दूसरी पाली के लिए सुबह 11.30 बजे और तीसरी पाली के लिए दोपहर 3.15 बजे परीक्षा शुरू होगी।

परीक्षा पैटर्न
– विज्ञान विषयों के लिए ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि 60 मिनट होगी इसमें अंग्रेजी, भौतिकी और गणित शामिल होंगे।
– विज्ञान विषयों के अलावा अन्य विषयों के लिए ऑनलाइन परीक्षा के लिए 45 मिनट का समय रहेगा। रीजनिंग व सामान्य जागरूकता के सवाल होंगे।
– विज्ञान विषय और विज्ञान विषयों के अलावा अन्य. ऑनलाइन परीक्षा के लिए 85 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें अंग्रेजी, भौतिकी और गणित शामिल होंगे।
– प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।

https://twitter.com/hashtag/IAF?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो