script5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द की | Air India curtails US operations over 5G roll-out | Patrika News

5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द की

Published: Jan 19, 2022 10:29:47 am

Submitted by:

Mahima Pandey

अमेरिका में 19 जनवरी से 5जी तकनीक लागू होने जा रहा है। इससे हजारों उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। एयर इंडिया ने भी अपनी कई उड़ानें रद्द कर दी हैं।

Air India curtails US operations over 5G roll-out

Air India curtails US operations over 5G roll-out

आज से अमेरिका अपने यहां 5 जी सेवा शुरू कर रहा है जिस कारण हजारों उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। एयर इंडिया भी इससे अछूता नहीं है। एयर इंडिया ने दुबई से अमेरिका की उड़ानों को रद्द कर दिया है। दुबई के एमीरात एयरलाइन ने भी मंगलवार को अमेरिका के विभिन्न जगहों पर जाने वाली उड़ानों को निरस्त कर दिया है। अमेरिकी एयरपोर्ट पर 5जी तकनीक से एयरलाइन्स की फ्रीक्वेंसी में बाधा उत्पन्न होने की संभावना है। 5 जी के कारण विमान के रेडियो अल्टीमीटर इंजन और सिस्टम में गड़बाड़ी ला सकता है जिससे विमान को लैंड होने में कठिनाई हो सकती है। इस बात की जानकारी एयर इंडिया ने ट्वीट कर भी दी है।
एयर इंडिया ने ट्वीट कर दी जानकारी

एयर इंडिया ने ट्वीट कर जानकारी दी कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 5जी सेवा की शुरुआत के कारण भारत से यूएसए के लिए हमारे संचालन में 19 जनवरी 2022 को बाधा आएगी। कंपनी ने आगे कहा कि विमान के प्रकार में भी बदलाव किया जाएगा जिसके बारे में जल्द ही अपडेट किया जाएगा।

कौनसी उड़ानें हुईं रद्द ?

इसके बाद एयर इंडिया ने जानकारी देते हुए लिखा, 19 जनवरी को दिल्ली से वाशिंगटन जाने वाली उड़ान AI103 अपने निर्धारित समय से रवाना होगी। संयुक्त राज्य अमेरिका में 5जी संचार की तैनाती के कारण, हम 19 जनवरी’22 की निम्नलिखित उड़ानें संचालित करने में सक्षम नहीं होंगे:

1. AI101/102 DEL/JFK/DEL
2. AI173/174 DEL/SFO/DEL
3. AI127/126 DEL/ORD/DEL
4. AI191/144 BOM/EWR/BOM

यह भी पढ़े – इटली से अमृतसर आई फ्लाइट में लगातार दूसरे दिन कोरोना विस्फोट

https://twitter.com/hashtag/FlyAI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बाइडन प्रशासन को एयरलाइंस ने लिखा था पत्र

बता दें कि अमेरिका की लगभग सभी बड़ी एयरलाइंस ने बाइडन प्रशासन से इस मामले में हस्तक्षेप करने के लिए कहा था। इसके साथ 5जी सेवा को कुछ समय के लिए टालने का अनुरोध भी किया था। सभी कंपनियों ने इसके परिणाम नुकसानदायक होने की चेतावनी भी दी थी। करीब 10 एयरलाइन्स कंपनियों ने बाइडन सरकार को एक पत्र लिखा है। इस पत्र के अनुसार एयरलाइन्स और टेलीकम्युनिकेशन इंडस्ट्री के बीच बातचीत चल रही है। इस बातचीत के बाद ही 5जी तकनीक को शुरू करने को कुछ दिनों के लिए टाला गया था।

यह भी पढ़े – Mumbai Airport पर टला बड़ा हादसा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो