scriptAir India curtails US operations over 5G roll-out | 5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द की | Patrika News

5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द की

अमेरिका में 19 जनवरी से 5जी तकनीक लागू होने जा रहा है। इससे हजारों उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। एयर इंडिया ने भी अपनी कई उड़ानें रद्द कर दी हैं।

Updated: January 19, 2022 10:29:47 am

आज से अमेरिका अपने यहां 5 जी सेवा शुरू कर रहा है जिस कारण हजारों उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। एयर इंडिया भी इससे अछूता नहीं है। एयर इंडिया ने दुबई से अमेरिका की उड़ानों को रद्द कर दिया है। दुबई के एमीरात एयरलाइन ने भी मंगलवार को अमेरिका के विभिन्न जगहों पर जाने वाली उड़ानों को निरस्त कर दिया है। अमेरिकी एयरपोर्ट पर 5जी तकनीक से एयरलाइन्स की फ्रीक्वेंसी में बाधा उत्पन्न होने की संभावना है। 5 जी के कारण विमान के रेडियो अल्टीमीटर इंजन और सिस्टम में गड़बाड़ी ला सकता है जिससे विमान को लैंड होने में कठिनाई हो सकती है। इस बात की जानकारी एयर इंडिया ने ट्वीट कर भी दी है।
Air India curtails US operations over 5G roll-out
Air India curtails US operations over 5G roll-out
एयर इंडिया ने ट्वीट कर दी जानकारी

एयर इंडिया ने ट्वीट कर जानकारी दी कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 5जी सेवा की शुरुआत के कारण भारत से यूएसए के लिए हमारे संचालन में 19 जनवरी 2022 को बाधा आएगी। कंपनी ने आगे कहा कि विमान के प्रकार में भी बदलाव किया जाएगा जिसके बारे में जल्द ही अपडेट किया जाएगा।

कौनसी उड़ानें हुईं रद्द ?

इसके बाद एयर इंडिया ने जानकारी देते हुए लिखा, 19 जनवरी को दिल्ली से वाशिंगटन जाने वाली उड़ान AI103 अपने निर्धारित समय से रवाना होगी। संयुक्त राज्य अमेरिका में 5जी संचार की तैनाती के कारण, हम 19 जनवरी'22 की निम्नलिखित उड़ानें संचालित करने में सक्षम नहीं होंगे:

1. AI101/102 DEL/JFK/DEL
2. AI173/174 DEL/SFO/DEL
3. AI127/126 DEL/ORD/DEL
4. AI191/144 BOM/EWR/BOM

यह भी पढ़ें

इटली से अमृतसर आई फ्लाइट में लगातार दूसरे दिन कोरोना विस्फोट



बाइडन प्रशासन को एयरलाइंस ने लिखा था पत्र

बता दें कि अमेरिका की लगभग सभी बड़ी एयरलाइंस ने बाइडन प्रशासन से इस मामले में हस्तक्षेप करने के लिए कहा था। इसके साथ 5जी सेवा को कुछ समय के लिए टालने का अनुरोध भी किया था। सभी कंपनियों ने इसके परिणाम नुकसानदायक होने की चेतावनी भी दी थी। करीब 10 एयरलाइन्स कंपनियों ने बाइडन सरकार को एक पत्र लिखा है। इस पत्र के अनुसार एयरलाइन्स और टेलीकम्युनिकेशन इंडस्ट्री के बीच बातचीत चल रही है। इस बातचीत के बाद ही 5जी तकनीक को शुरू करने को कुछ दिनों के लिए टाला गया था।

यह भी पढ़ें

Mumbai Airport पर टला बड़ा हादसा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहासप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PM
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.