scriptOperation Bluestar Anniversary: अकाल तख्त प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- सभी सिखों को मिले हथियारों की ट्रेनिंग | Akal Takht Jathedar says every Sikh must get weapons training | Patrika News

Operation Bluestar Anniversary: अकाल तख्त प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- सभी सिखों को मिले हथियारों की ट्रेनिंग

Published: Jun 06, 2022 04:41:22 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Akal Takht Jathedar on Operation Blue star Anniversary: अकाल तख्त प्रमुख ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए सभी सिखों को हथियारों की ट्रेनिंग देने की बात कही है जिससे विवाद खड़ा हो गया है।

Akal Takht Jathedar says every Sikh must get weapons training

Akal Takht Jathedar says every Sikh must get weapons training

आज ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी है। इस अवसर गोल्डन टेम्पल के बाहर कई खालिस्तानी समर्थक नारे लगाए गए जिसका वीडियो भी वायरल हो रहा। इस बीच अकाल तख्त प्रमुख ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सभी सिखों को हथियारों की ट्रेनिंग देने की बात कही जिससे नया विवाद खड़ा हो गया है। अकाल तख्त के जत्थेदार ने कहा कि सिखों को हथियारों की ट्रेनिंग के लिए अकादमियां शुरू करनी चाहिए जहां लोग अत्याधुनिक हथियारों का इस्तेमाल करना सीख सकें। इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि हम छुपकर नहीं, बल्कि खुले आम अत्याधुनिक हथियारों की ट्रेनिंग देंगे।
मिले मॉडर्न हथियारों की ट्रेनिंग
दरअसल, ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी के अवसर पर जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने गोल्डन टेम्पल के बाहर एक जनसभा को संबोधित किया, जहां कथित तौर पर खालिस्तानी समर्थक नारे लगाए गए थे। अपने सम्बोधन में जत्थेदार ने मॉडर्न हथियारों की बात की और एक शूटिंग रेंज स्थापित करने की अपील की। इस दौरान भीड़ ने सिख कैदियों को जेल से रिहा करने की भी मांग की।

अपने सम्बोधन में जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा, “सिखों को कभी स्वतंत्रता नहीं मिली। राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक तौर पर सिखों को कमजोर करने के कई प्रयास किये गए। आवश्यकता है धार्मिक ताकत को मजबूत करने की। सरकार ने इस बार पुलिस को तैनात कर सिखों को रोकने की पूरी कोशिश की है।”

उन्होंने राज्य में बढ़ते ईसाई धर्म का उल्लेख करते हुए कहा कि ‘सिख प्रचारकों को सिख धर्म को ऊंचा उठाना चाहिए। एसी कमरों से बाहर निकलो और सीमावर्ती गांवों में जाओ।’
यह भी पढ़ें

Operation Blue Star Anniversary: स्वर्ण मंदिर में बवाल, छावनी में तब्दील हुआ अमृतसर

स्थापित की जाए शूटिंग रेंज
उन्होंने अपने सम्बोधन इस बात पर प्रकाश डाला कि राज्य में अपराध बढ़ रहे हैं और लोगों को अपने धर्म की रक्षा के लिए हथियार उठाने की आवश्यकता है। ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने फिर कहा, “सिखों को मॉडर्न हथियारों की ट्रेनिंग मिलनी चाहिए। आज गतका और सिखों को हथियारों की शिक्षा मिलनी चाहिए। इसके लिए शूटिंग रेंज भी स्थापित किया जाना चाहिए।”

हम छुपकर नहीं खुलेआम देंगे हथियारों की ट्रेनिंग
जत्थेदार ने एक बार फिर से अपने सम्बोधन में हथियारों को रखने और उनके ट्रेनिंग का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, “कुछ लोग हमें कहते हैं छुपकर हथियारों की ट्रेनिंग दें। हम ऐसा नहीं करेंगे हम खुलेआम ट्रेनिंग देंगे।” गौरतलब है कि अकाल तख्त के जत्थेदार का ये बयान पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के कुछ ही दिनों बाद आया है।

बता दें कि पहले ही पंजाब में गन कल्चर के बढ़ने से सरकार की चिंता बढ़ गई है। मूसेवाला की हत्या के बाद से ये मामला और तूल पकड़ रहा है इस बीच हथियारों की ट्रेनिंग की बात से साफ है कि आगे भी गन कल्चर पंजाब में फलने-फूलने वाला है।

यह भी पढ़ें

“किसी भी धर्म का अपमान निंदनीय”, नूपुर शर्मा की टिप्पणी पर विवाद के बीच BJP



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो