scriptAlert! कोरोना से भी ज्यादा भयानक हुआ हीटवेव! हीटस्ट्रोक के 40 हजार मामले, एक दिन में 150 से ज्यादा मौतें | Alert Heatwave became more dangerous than Corona 40 thousand cases of heatstroke, more than 150 deaths in one day | Patrika News
राष्ट्रीय

Alert! कोरोना से भी ज्यादा भयानक हुआ हीटवेव! हीटस्ट्रोक के 40 हजार मामले, एक दिन में 150 से ज्यादा मौतें

Heatwave Deaths Latest News: राजस्थान ही नहीं दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा समेत एक दर्जन से ज्यादा राज्य हीटवेव की चपेट में है। देश में अब तक हीटस्ट्रोक के 40 हजार से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 12:12 pm

Anish Shekhar

Heatwave Deaths Latest News: दुनियाभर में रिकोर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। जिसका सबसे अधिक असर, भारत में देखने को मिल रहा है। इस साल गर्मी के प्रकोप ने कई सालों के रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। राजस्थान ही नहीं दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा समेत एक दर्जन से ज्यादा राज्य हीटवेव की चपेट में है। अब तो हीटवेव के चलते मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। इससे चार साल पहले कोरोना काल की तस्वीर ताजा हो गई है।

हीटस्ट्रोक के 40 हजार मामले

देश में अब तक हीटस्ट्रोक के 40 हजार से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-NCR में एक दिन में ही 150 से अधिक मौतें हीटवेव के चलते हो गई। यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी हालात खराब है। मरने वालों में अधिकतर लोग वह है जिनके पास रहने के लिए अपने घर नहीं है या हीटवव से बचने के कोई इंतजाम नहीं है। अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतारें लगी हुई है। अस्पतालों के मोर्चरी में लाश रखने के लिए फ्रीजर में जगह कम पड़ रही है।

11 से 19 जून के बीच दिल्ली दिल्ली में 192 मौतें

गैर सरकारी संगठन ‘सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट’ ने दावा किया है कि 11 से 19 जून के बीच दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण 192 बेघर लोगों की मौत हुई। हालांकि, दिल्ली सरकार का दावा है कि 310 लोगों को सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। 112 को छुट्टी दे दी गई है। 118 अभी भी भर्ती हैं और 14 की मौत हो गई है। वहीं उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में लू से 90 लोगों की मौत हुई है, लेकिन प्रशासन इसे मानने से इनकार कर रहा है। बिहार में भी सोमवार को लू से 17 लोगों की मौत हुई। हालांकि, इसकी भी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।
दिल्ली के निगम बोध घाट पर कल यानी बुधवार रात 12 बजे तक 142 शवों का दाह संस्कार हुए। यहां कोरोना के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा दाह संस्कार किए गए।
कब कितने शवों के दाह संस्कार हुए।
14 जून – 43
15 जून- 53
16 जून -70
17 जून- 54
18 जून- 97
19 जून- 142 (रात 12 बजे तक)

स्वास्थ्य मंत्री ने ली बैठक

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी अस्पताल हीटवेव से प्रभावित लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए तैयार रहें। साथ ही हॉस्पिटल्स में स्पेशल हीटवेव यूनिट शुरू करने के निर्देश भी दिए। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, “पिछले दिनों तापमान 52 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और यह पिछले 60 वर्षों में सबसे अधिक है। रात का तापमान भी 38 डिग्री सेल्सियस रहा। उत्तर भारत में हीटवेव से पीड़ित लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है।”

लू से मौत पर कितना मिलता है मुआवजा

बता दें कि साल 2015 में हीट वेव और ठंड से होने वाली मौतों को लेकर मोदी सरकार ने एक अधिनियम को पारित किया, जिसे गर्मी और शीत लहर के कारण होने वाली मौतों की रोकथाम अधिनियम, 2015 कहा गया। लू से मौत होने पर मरने वाले व्यक्ति के परिवार को केंद्र द्वारा योगदान किए गए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) या राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल से भी 1.5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्राप्त करने का भी अधिकार है।

Hindi News/ National News / Alert! कोरोना से भी ज्यादा भयानक हुआ हीटवेव! हीटस्ट्रोक के 40 हजार मामले, एक दिन में 150 से ज्यादा मौतें

ट्रेंडिंग वीडियो