scriptALH ध्रुव मार्क 3 हेलीकॉप्टर कोच्चि हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त, चालक दल सुरक्षित, ICG दिए ने जांच के आदेश | ALH Dhruv Mark III helicopter crashes at Kochi airport crew safe ICG orders probe | Patrika News

ALH ध्रुव मार्क 3 हेलीकॉप्टर कोच्चि हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त, चालक दल सुरक्षित, ICG दिए ने जांच के आदेश

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2023 04:46:46 pm

भारतीय तटरक्षक बल का एक एएलएच ध्रुव मार्क 3 हेलीकाप्टर 26 मार्च रविवार को केरल के कोच्चि हवाई अड्डे पर मुख्य रनवे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सभी चालक दल सुरक्षित हैं।

alh_dhruv_mark.jpg

ALH ध्रुव मार्क 3 हेलीकॉप्टर कोच्चि हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त, चालक दल सुरक्षित, ICG दिए ने जांच के आदेश

भारतीय तटरक्षक बल का एक एएलएच ध्रुव मार्क 3 हेलीकाप्टर 26 मार्च रविवार को केरल के कोच्चि हवाई अड्डे पर मुख्य रनवे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान के रोटर और एयरफ्रेम क्षतिग्रस्त हो गए हैं। सभी चालक दल सुरक्षित हैं। आईसीजी ने हादसे की वजह का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं। भारतीय तट रक्षक दल ने जानकारी दी कि, विभाग एएलएच ध्रुव बेड़े के ंचालन को फिर से शुरू करने का कार्य कर रहा है। मुम्बई के तट पर नौसेना के एक हेलीकाप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद 8 मार्च से एएलएच ध्रुव हेलीकाप्टरों का बेड़ा खड़ा है। आईसीजी के अनुसार, सीजी 855 कोच्चि स्थित एक एएलएच एमके 3 विमान पर नियंत्रण छड़ लगाने के बाद उड़ान जांच के लिए लगभग 1225 घंटे में कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हो गया। इनफ्लाइट चेक से पहले, एचएएल और आईसीजी टीम ने 26 मार्च 2023 को व्यापक और संतोषजनक जमीनी परीक्षण किया था। भारतीय तट रक्षक के अनुसार, टेकऑफ के तुरंत बाद जब सीजी 855 जमीन से लगभग 30-40 फीट ऊपर था। चक्रीय नियंत्रण ने प्रतिक्रिया नहीं दी। इस पर पायलट ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रनवे को अवरुद्ध करने से बचाने के लिए विमान को लैंडिंग के बाद रनवे के बाईं ओर मोड़ दिया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सभी चालक दल सुरक्षित हैं। विमान के रोटर और एयरफ्रेम को नुकसान पहुंचा है। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर की उड़ान पर लगी थी रोक

दरअसल मार्च 2023 में मुंबई तट पर एक दुर्घटना के बाद रक्षा बलों ने एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर की उड़ान भरने पर ऐहतियाती तौर पर रोक लगा दी थी। रोक लगाने के दौरान कहा गया गया था कि, जब तक जांचकर्ताओं को हेलीकॉप्टर दुर्घटना के कारण का पता नहीं चलता है तब तक यह रोक जारी रहेगी।
ध्रुव हेलीकॉप्टर को एचएएल ने बनाया

एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड एचएएल ने बनाया है। इसका इस्तेमाल भारतीय तटरक्षक बल के साथ थलसेना, नौसेना और वायुसेना भी करती है।

एक और घटना

एक और घटना में भारतीय तटरक्षक बल का एक हेलीकॉप्टर रविवार को कोच्चि में नेदुंबसेरी हवाईअड्डे के रनवे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वह प्रशिक्षण कार्यक्रम पर गया। हेलीकॉप्टर नेदुम्बस्सेरी हवाईअड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलिकॉप्टर में तीन लोग सवार थे। घटना में तटरक्षक अधिकारी सुनील लोटला घायल हो गए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो