scriptChina Plane Crash: मलबे में नहीं मिला कोई जीवित, सभी 132 लोगों की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश | All 132 people killed in China plane crash President ordered inquiry | Patrika News

China Plane Crash: मलबे में नहीं मिला कोई जीवित, सभी 132 लोगों की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

locationनई दिल्लीPublished: Mar 22, 2022 10:28:19 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

China Plane Crash: चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंगशी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में सवार 132 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई है। करीब 18 घंटे बाद भी मलबे में कोई जीवित नहीं मिला है। विमान में सवार 132 लोगों में 123 यात्री और चालक दल के 9 सदस्य थे।

China Plane Crash

China Plane Crash

China Plane Crash: चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंगशी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र में सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में सवार सभी 132 यात्रियों और चालक दल के सदस्य की मौत हो गई है। करीब 18 घंटे बाद भी मलबे में कोई जीवित नहीं मिला है। यह देश में लगभग एक दशक में हुए सबसे भीषण आपदाओं में से एक है। समाचार एजेंसी एपी ने स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के हवाले में हादसे के शिकार सभी लोगों के मारे जाने की जानकारी दी है। इस विमान में कुल 132 लोग सवार थे जिनमें से 123 यात्री और चालक दल के 9 सदस्य थे। आज भी तलाश अभियान जारी है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि विमान हादसे की खबर सुनकर वह हैरान हैं और व्यापक तलाशी तथा बचाव कार्य का आदेश दिया है।

चीन के राष्ट्रपति ने जांच पूरी करने का दिया आदेश
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने व्यापक बचाव अभियान चलाने और नागरिक उड्डयन सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ हादसे की पूर्ण जांच करने का आदेश भी दिया है। दुर्घटना के तुरंत बाद जारी निर्देशों में शी ने कहा कि कुनमिंग से गुआनझो जा रहे ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइन’ के विमान एमयू5735 के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर सुनकर वह हैरान हैं। उन्होंने इस हादसे के बाद व्यापक तलाशी तथा बचाव कार्य का आदेश दिया है।

 

तीन विमानन कंपनियों की सभी उड़ाने रद्द
इस हादसे के बाद चीन की तीन सबसे बड़ी विमानन कंपनियों में शामिल ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइन’ ने हादसे के बाद अपने सभी बोईंग 737-800 विमानों की उड़ानें रद्द कर दी हैं। ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइन’ ने अपनी वेबसाइट का रंग भी बदलकर काला कर दिया है।

यह भी पढ़ें – सेना का विमान क्रेश, विस्फोट के बाद आधा किलोमीटर तक गिरे टुकड़े, Video में देखें पायलट का हाल


 

117 दमकल कर्मियों को 23 दमकल गाड़ियां घटनास्‍थल पर
क्षेत्रीय दमकल विभाग के अनुसार, वुझो दमकल विभाग ने 117 दमकल कर्मियों को 23 दमकल गाड़ियों के साथ मौके पर भेजा गया। वहीं गुआंगशी के अन्य हिस्सों से और 538 दमकल कर्मियों को बचाव कार्य के लिए पहुंचे। क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी छेन जी ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है और बचाव अभियान जारी है।

 

हादसे के बाद पहाड़ी इलाके में लगी आग
आपको बता दें कि विमान दक्षिणी प्रांत गुआंगशी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और हादसे के कारण पहाड़ी इलाके में आग लग गई थी। ‘बोइंग 737-800’ विमान कुनमिंग से गुआनझो जाते समय गुआंगशी क्षेत्र में वुझो शहर के पास हादसे का शिकार हो गया था।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो