scriptCongress stalwarts, including Sonia-Rahul will gather in Rajasthan | Congress नव संकल्प शिविर: चौथी बार राजस्थान में जुटेंगे कांग्रेस के दिग्गज, सोनिया-राहुल के लिए होटल बुक, जानिए कब राजस्थान में क्या हुए फैसले | Patrika News

Congress नव संकल्प शिविर: चौथी बार राजस्थान में जुटेंगे कांग्रेस के दिग्गज, सोनिया-राहुल के लिए होटल बुक, जानिए कब राजस्थान में क्या हुए फैसले

अगले कुछ दिनों में राजस्थान देश की सियासत का केंद्र बनने जा रहा है। देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी उदयपुर में अपनी खोई हुई हैसियत को पाने की दिशा में मंथन करने जा रही है। इसके लिए 13 से 15 मई तक झीलों की नगरी उदयपुर में कांग्रेस के सभी बड़े नेता जुटेंगे। राहुल और सोनिया भी राजस्थान पहुंच रहे हैं। राहुल और सोनिया ताज अरावली में रुकेंगे। इसके लिए शहर के तीन होटलों में 545 कमरे बुक किए गए हैं।

जयपुर

Updated: May 06, 2022 10:14:48 am

हाईलाइट्स

चिंतन शिविर में कांग्रेस का वजूद बचाने की रणनीति पर होगा फोकस
नव संकल्प शिविर दिया गया है नाम, रणनीति बनाने के लिए 54 वरिष्ठ नेता राजस्थान पहुंचे
वर्ष 1948 व 1966 में हो चुके राष्ट्रीय अधिवेशन और 2013 में चिंतन शिविर
जयपुर में ही हुआ था कांग्रेस का 55वां ऐतिहासिक राष्ट्रीय अधिवेशन
अब तक वर्ष 1948 व 1966 में हो चुके राष्ट्रीय अधिवेशन और 2013 में चिंतन शिविर
अब तक वर्ष 1948 व 1966 में हो चुके हैं राजस्थान में राष्ट्रीय अधिवेशन और 2013 में चिंतन शिविर
जयपुर। राजस्थान का सियासी पारा चढ़ना शुरू हो चुका है। कांग्रेस उदयपुर में 13 से 15 मई तक तीन दिवसीय चिंतन शिविर (नव संकल्प शिविर - Nav Sankalp Shivir) को लेकर तैयारियों में जुटी है। इसमें पार्टी की आगामी दो साल के लिए दिशा तय की जाएगी। इससे पहले भी राजस्थान में कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर के चार कार्यक्रम कर चुकी हैं। इनमें से तीन में पार्टी की राष्ट्रीय रणनीति को लेकर मंथन किया गया है। जयपुर में हुए चिंतन शिविर के 9 साल बाद एक बार फिर कांग्रेसी पार्टी की रणनीति तैयार करने को लेकर राजस्थान आ रहे हैं। लेकिन अंतर इतना है कि पार्टी ने पहले अपने विस्तार और संगठनात्मक सुधार पर चर्चा की थी। अब पार्टी अपने वजूद को बचाए रखने के लिए खोए हुए जनाधार को वापस पाने के लिए मंथन करेगी।
नव संकल्प शिविर दिया गया नाम, 2024 के लोकसभा चुनाव की बनेगी रणनीति

तीन दिवसीय Chintan शिविर को इस बार नव संकल्प शिविर का नाम दिया गया है। इसमें 2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति तो बनेगी ही, इससे पहले गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान सहित अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भी चिंतन होगा। वैसे पार्टी ने शिविर के लिए आधा दर्जन एजेंडा तय कर दिए हैं, जिन पर रणनीति बनाने के लिए पहले 54 वरिष्ठ नेता जुटे हुए हैं। वहीं सोनिया गांधी अभी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष हैं। ऐसे में कांग्रेस का ही एक धड़ा चुनाव के जरिए पार्टी का पूर्णकालिक अध्यक्ष चुने जाने की मांग कर रहा है। शिविर में भी यह मांग भी कुछ नेता उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री गहलोत इस पूरे चिंतन शिविर की तैयारियों में जुट गए हैं।
वर्ष 1948 - दिसंबर 1948 में हुआ था  जयपुर में कांग्रेस का पहला राष्ट्रीय अधिवेशन 
कांग्रेस का पहला राष्ट्रीय अधिवेशन जयपुर में दिसंबर 1948 में हुआ था। इसके लिए गांधी नगर को चुना गया था। इसका नाम गांधी नगर भी अधिवेशन के बाद पड़ा। उस समय यहां रेत के टीले थे। सभी प्रतिनिधियों के लिए टेंट लगाए गए थे। दरियों पर बैठकर पार्टी की रूपरेखा तय की गई थी। पार्टी अध्यक्ष पट्टाभि सीतारामैया थे। अधिवेशन में जवाहर लाल नेहरू सहित सभी देशभर के बड़े नेता आए थे।
वर्ष 2013 - जब राहुल बने थे उपाध्यक्ष

कांग्रेस वर्ष 2013 में केंद्र और राजस्थान के सत्ता पर काबिज थी। उस समय 18-19 जनवरी को दो दिवसीय चिंतन शिविर जयपुर में हुआ था। इसमें वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव, महिला सशक्तीकरण, युवाओं की भागीदारी बढ़ाने, मंहगाई पर अंकुश लगाने और पार्टी के संगठनात्मक ढांचे को मजबूत करने को लेकर मंथन किया गया था। साथ ही राहुल गांधी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में ताजपोशी की गई थी।
वर्ष 2002 - 14 सीएम से लिया गया था रिपोर्ट कार्ड

माउंट आबू में वर्ष 2002 में 8-9 नवंबर को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश के 14 राज्यों के सीएम से उनके कामकाज को लेकर रिपोर्ट कार्ड मांगा था। साथ ही संगठनात्मक मुद्दों को लेकर मंथन भी हुआ था।
वर्ष 1966 - जयपुर 70 वां राष्ट्रीय अधिवेशन में के कामराज ने भरी थी हुंकार

राजस्थान को एक बार फिर कांग्रेस की राष्ट्रीय रणनीति तय करने के लिए चुना गया था। पार्टी अध्यक्ष के. कामराज की अध्यक्षता में 70वां राष्ट्रीय अधिवेशन जुलाई 1966 में हुआ था। इसमें पार्टी ने कई अहम निर्णय लिए।
चिंतन शिविर से पहले सीडब्ल्यूसी की बैठक 9 को

उदयपुर में होने वाले चिंतन शिविर की तैयारियों को लेकर 9 मई को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई गई है। कांग्रेस मुख्यालय पर शाम 4 बजे सोनिया गांधी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में शिविर को लेकर बनाई गई छह कमेटियों से भी फीडबैक लिया जाएगा।
सोनिया-राहुल रुकेंगे ताज अरावली में, प्रत्येक कमेटी के 75-75 सदस्य करेंगे शिरकत

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के 13 मई से होने वाले नव संकल्प शिविर में देशभर से आने वाले वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के लिए उदयपुर शहर के तीन होटलों में 545 कमरे बुक किए गए हैं। होटल ताज अरावली में सोनिया व राहुल गांधी रुकेंगे। सीडब्ल्यूसी सदस्य रघुवीर मीणा ने बताया कि होटल ताज अरावली में 176, अनंता में 249 और ओरिका में 120 कमरों की बुकिंग की गई है। होटल ताज अरावली में छह छोटे हॉल की भी बुकिंग है। यहां पर सभी छह अलग-अलग कमेटियों के दफ्तर बनेंगे, जिनमें विभिन्न कमेटियों के पदाधिकारियों के कम्प्यूटर व फेस मशीन लगाई जाएगी।
सभी दफ्तरों में प्रत्येक कमेटी के 75-75 सदस्य बैठेंगे। इन दफ्तरों से शिविर की गतिविधियां नियंत्रित होंगी। शहर के मार्गों पर स्वतंत्रता सेनानियों व वरिष्ठ नेताओं के दिए नारों के साथ हॉर्डिंग्स व पोस्टर लगाए जाएंगे। शिविर में होने वाली गतिविधियों व निर्णयों पर सीडब्ल्यूसी की ओर से पूरे आयोजन का डॉक्यूमेंट्स तैयार किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.