scriptसर्वे में बड़ा खुलासा, शहर में अमीरों और गरीबों के बीच बड़ा फासला | All India Debt and Investment Survey, big gap between rich and poor | Patrika News

सर्वे में बड़ा खुलासा, शहर में अमीरों और गरीबों के बीच बड़ा फासला

locationनई दिल्लीPublished: Sep 15, 2021 11:58:49 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

भारत में शीर्ष 10 फीसदी शहरी परिवार 1.5 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

poverty

नई दिल्ली। एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि भारत में शीर्ष 10 फीसदी शहरी परिवार 1.5 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। वहीं गरीबी में जी रहे परिवारों की संपत्ति महज दो हजार रुपये ही है। ये आंकड़ा शहरों में अमीर और गरीब की बीच की खाई को दर्शाता है।

ग्रामीण इलाकों की स्थिति बेहतर

हालांकि, इस सर्वे में सामने आया है कि ग्रामीण इलाकों की स्थिति बेहतर है। यहां शीर्ष दस फीसदी परिवार 81.17 लाख रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। वहीं निचले स्तर पर परिवार 41 हजार रुपये की संपत्ति के मालिक बताए गए हैं। ये आंकड़े ऑल इंडिया डेब्ट एंड इनवेस्टमेंट सर्वे 2019 (All India Debt and Investment Survey) में मिले हैं। इसे सांख्यिकी मंत्रालय के विभाग एनएसओ ने संचालित करा था।

ये भी पढ़ें: Time Magazine के 100 प्रभावशाली लोगों में पीएम मोदी, ममता और पूनावाला का नाम शामिल

सर्वे में तथ्य सामने आए है कि ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों की स्थिति शहरी क्षेत्रों के गरीबों से कहीं ज्यादा बेहतर है। वहीं शहरी क्षेत्र के गरीब परिवार महज दो हजार रुपये की संपत्ति के ही मालिक हैं। विभाग ने सर्वे नेशनल सैंपल सर्वे के तहत जनवरी-दिसंबर 2019 में करा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो