scriptएल्युमिनियम से बनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें हो सकती हैं गेम चेंजर! कर सकती हैं भारतीय रेलवे की कायापलट | Aluminium Vande Bharat trains can take Indian railway to new level | Patrika News

एल्युमिनियम से बनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें हो सकती हैं गेम चेंजर! कर सकती हैं भारतीय रेलवे की कायापलट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 14, 2023 11:51:52 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Aluminium Vande Bharat Trains – Game Changer: वंदे भारत एक्सप्रेस देश में बनी पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। नए कॉन्सेप्ट पर बनी इन ट्रेनों की बॉडी आगे जाकर एल्युमिनियम से बनाई जाने की तैयारी है। इससे ये ट्रेनें भारतीय रेलवे के लिए गेम चेंजर बन सकती हैं।

aluminium_made_vande_bharat_train.jpg

Vande Bharat Train made from aluminium

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) देश में पहली बार लॉन्च होने के बाद से ही चर्चा में है। 2019 में देश में पहली बार वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत हुई थी। ये ट्रेन पूरी तरह से भारत में बनती हैं। चेन्नई में स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (Integral Coach Factory – ICF) में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनाई जाती है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अब तक कई शहरों में वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ कर चुके हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है और कुछ घंटों में ही लोगों को उनकी मंज़िल तक पहुँचा देती हैं। पर इन ट्रेनों में आने वाले समय में एक बदलाव आने वाला है। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के जनरल बी.जी. माल्या (B.G. Mallya) ने बताया है कि निकट भविष्य में वंदे भारत ट्रेनों को एल्युमिनियम से बनाया जाएगा। इससे भारतीय रेलवे की कायापलट हो सकती है।

एल्युमिनियम से बनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें हो सकती हैं गेम चेंजर

एल्युमिनियम से बनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें भारतीय रेलवे के लिए गेम चेंजर बन सकती हैं। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के जनरल बी.जी. माल्या ने वंदे भारत ट्रेनों की बॉडी को एल्युमिनियम से बनाए जाने पर बात करते हुए कहा कि इस बदलाव से वंदे भारत ट्रेनों में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा। अभी इन ट्रेनों को स्टील से बनाया जाता है। पर एल्युमिनियम इससे हल्का होता है। ऐसे में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की बॉडी को एल्युमिनियम से बनाने पर काफी फायदा मिलेगा, जिससे भारतीय रेलवे का गेम चेंज हो सकता है।



vande_bharat_trains_made_from_aluminium.jpg


यह भी पढ़ें

जम्मू कश्मीर में टेरर फंडिग पर NIA का शिकंजा, एक साथ कई ठिकानों पर हो रही छापेमारी

भारतीय रेलवे की हो सकती है कायापलट


एल्युमिनियम से बनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों से भारतीय रेलवे की कायापलट हो सकती है। स्टील की तुलना में एल्युमिनियम ज़्यादा टिकाऊ होता है। साथ ही एल्युमिनियम पर जंग भी नहीं लगती और खर्चा भी कम आता है। ऐसे में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की बॉडी को एल्युमिनियम से बनाने पर इनकी मेंटेनेंस कॉस्ट भी स्टील से बनी ट्रेनों के मुकाबले कम होगी।

एल्युमिनियम के स्टील से हल्का होने की वजह से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड और बेहतर होगी ही।व इससे लोगों को ट्रैवलिंग में कम समय लगेगा। साथ ही ये ज़्यादा फ्यूल एफिशिएंट भी बनेगी। इतना ही नहीं, इससे इनका कार्बन उत्सर्जन भी कम होगा।

इतना ही नहीं, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें ज़्यादा आरामदायक भी होती हैं। इनमें पैसेंजर्स को कई सुविधाएं भी मिलती हैं। इनकी बॉडी एल्युमिनियम से बनाने पर ये भारतीय रेलवे की कायापलट कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें

‘बाबरी मस्जिद नहीं, हमें चाहिए राम जन्मभूमि’, हिमंत बिस्वा सरमा बोले- जब तक मोदी हैं राहुल कभी PM नहीं बन सकेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो