scriptAmar Jawan Jyoti merged with National War Memorial flame | राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO | Patrika News

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO

आज दोपहर करीब 3.54 बजे चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ एयर मार्शल बलभद्र राधा कृष्ण ने अमर जवान ज्योति को नैशनल वॉर मेमोरियल की लौ में विलीन किया।

Updated: January 21, 2022 05:49:25 pm

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को इंडिया गेट पर पिछले 50 सालों से जल रही अमर जवान ज्योति का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय कर दिया गया। आज दोपहर में अमर जवान ज्योति का एक हिस्सा लिया गया और उसे इंडिया गेट से 400 मीटर दूर स्थित नैशनल वॉर मेमोरियल में विलीन कर दिया गया। आज दोपहर करीब 3.54 बजे चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ एयर मार्शल बलभद्र राधा कृष्ण ने अमर जवान ज्योति को नैशनल वॉर मेमोरियल की लौ में विलीन किया। पहले ये काम चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ जनरल बिपिन रावत को करना था परंतु एक हेलिकाप्टर हादसे में उनका निधन हो गया। अभी भी सीडीएस का पद खाली है। ऐसे में उनके डिप्टी सीआईडीएस (CIDS) एयर मार्शल बीआर कृष्ण ने ये जिम्मेदारी निभाई है।

Amar Jawan Jyoti merged with National War Memorial flame
Amar Jawan Jyoti merged with National War Memorial flame
बता दें कि अमर जवान ज्योति की स्थापना उन भारतीय सैनिकों की याद में की गई थी जो 1971 के भारत-पाक युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए थे। इस जंग में भारत की जीत हुई थी और बांग्लादेश की स्थापना हुई थी। तब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंडिया गांधी ने जनवरी 1972 को इसका उद्घाटन किया था।

गौर हो कि केंद्र सरकार के अमर जवान ज्योति के नैशनल वॉर मेमोरियल में विलय के निर्णय का विपक्षी पार्टियों ने जमकर विरोध किया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तो फिर से इसे स्थापित करने के संकेत भी अपने ट्वीट में दिया।

पूर्व सैनिक ने इस कदम को सराहा

वहीं, भारत के एक पूर्व सैनिक ले. जनरल शंक प्रसाद ने सरकार के इस निर्णय को सराहा है। उन्होंने कहा कि इसपर जानबूझकर राजनीतिक मुद्दा बनाया जा रहा है। इंडिया गेट पर जो था वो पर्मानेन्ट नहीं था। काफी पहले से वॉर मेमोरियल की मांग थी जो पूरी हो गई और आज अस्थाई तौर पर जल रही लौ को नैशनल वॉर मेमोरियल की लौ में विलय कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें

'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधी



यह भी पढ़ें

क्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाब

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिपल्व देव ने दिया इस्तीफा, नए CM के लिए चल रही BJP विधायक दल की बैठकबिहार में नितिन गडकरी ने कोईलवर सिक्सलेन पुल का किया उद्धाटन, नीतीश कुमार को नहीं दिया निमंत्रणकांग्रेस को बड़ा झटका, सुनील झाखड़ ने पार्टी से दिया इस्तीफा, सोनिया गांधी पर उठाए सवालCongress Chintan Shivir 2022 : प्रियंका गांधी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष बने : प्रमोद कृष्णममुठभेड़ के 12 घंटे के अंदर शिकारियों के घरों पर चलाया बुलडोजरअमित शाह के तेलंगाना दौरे से आखिर क्यों परेशान है TRS?अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में भीषण आग, मची भगदड़Kashi Vishwanath Temple- Gyanvapi Complex Survey: तीसरा दिन, मस्जिद के 4 कमरों का सर्वे, 50% सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष बोला कल्पना से परे मिली जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.