scriptAmarnath Yatra 2024: जम्मू में अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें पूरी प्रक्रिया | Amarnath Yatra 2024: Offline registration for Amarnath Yatra in Jammu starts today | Patrika News
राष्ट्रीय

Amarnath Yatra 2024: जम्मू में अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें पूरी प्रक्रिया

Amarnath Yatra 2024: जम्मू में अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन आज 26 जून से शुरू हो गया है।

नई दिल्लीJun 26, 2024 / 09:36 am

Shaitan Prajapat

Amarnath Yatra 2024: जम्मू में अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन आज 26 जून से शुरू हो गया है। पंजीकरण स्थल पर तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ देखी गई है, जो इस पवित्र यात्रा के लिए अपनी जगह सुनिश्चित करना चाहते हैं। हर साल लाखों श्रद्धालु इस कठिन यात्रा को भगवान शिव के दर्शन के लिए पूरा करने का संकल्प लेते हैं। अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रशासन ने कई उपाय किए हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं।

अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

पंजीकरण स्थल: जम्मू में विभिन्न निर्धारित केंद्रों पर ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है।

दस्तावेज: पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज और स्वास्थ्य प्रमाणपत्र साथ लाना अनिवार्य है।

सुरक्षा: तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं, जिनमें सुरक्षा बलों की तैनाती और स्वास्थ्य सेवाओं का प्रबंधन शामिल है।

सुविधाएं: यात्रियों के लिए ठहरने, भोजन और चिकित्सा सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है।

यात्रियों के लिए आवश्यक दस्तावेज

यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे पंजीकरण के समय सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ उपस्थित हों और प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें ताकि उनकी यात्रा सुरक्षित और सुखद हो सके। जम्मू में अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इस पवित्र यात्रा के लिए पंजीकरण करते समय कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है। यहां उन दस्तावेजों की सूची दी गई है जो पंजीकरण के लिए अनिवार्य हैं।
फोटो आईडी प्रूफ : आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस।

स्वास्थ्य प्रमाणपत्र: किसी मान्यता प्राप्त चिकित्सक द्वारा जारी किया गया स्वास्थ्य प्रमाणपत्र अनिवार्य है। यह प्रमाणपत्र यह सुनिश्चित करता है कि यात्री शारीरिक रूप से इस कठिन यात्रा के लिए फिट है।
पासपोर्ट साइज फोटो: पासपोर्ट साइज की कुछ फोटो पंजीकरण के दौरान जमा करनी होती हैं।

आवेदन पत्र: अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा प्रदान किया गया पंजीकरण फॉर्म सही ढंग से भरा होना चाहिए।

पंजीकरण शुल्क: पंजीकरण के दौरान निर्धारित शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। यह शुल्क यात्रा के प्रबंधन और सुरक्षा व्यवस्था के लिए उपयोग किया जाता है।

Hindi News/ National News / Amarnath Yatra 2024: जम्मू में अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें पूरी प्रक्रिया

ट्रेंडिंग वीडियो