scriptकल से अमरनाथ यात्रा शुरू, जम्मू से रवाना होगा पहला जत्था | Patrika News
राष्ट्रीय

कल से अमरनाथ यात्रा शुरू, जम्मू से रवाना होगा पहला जत्था

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा में आतंकी खतरे को देखते हुए सुरक्षाबलों ने बहु स्तरीय सुरक्षा घेरा बना लिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस साल, प्रशासन और सुरक्षा बलों ने तीर्थयात्रा के सुचारू संचालन के लिए विशेष व्यवस्था की है।

जम्मूJun 27, 2024 / 04:10 pm

Anand Mani Tripathi

जम्मू-कश्मीर में पवित्र अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यहां भगवती नगर यात्री निवास आधार शिविर से रवाना होगा। अमरनाथ श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को कल सुबह यात्री निवास से रवाना किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने तीर्थयात्रियों की सुचारू यात्रा के लिए व्यापक व्यवस्था की है। जम्मू संभागीय आयुक्त रमेश कुमार ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन के साथ श्री अमरनाथ यात्रा के लिए प्रशासन की ओर से की गयी तैयारियों का निरीक्षण किया।
Amarnath
इस मौक पर उन्होंने तीर्थयात्रियों को सभी सुविधाएं और सेवाएं निर्बाध रूप से देने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने 24 घंटे नियंत्रण कक्ष के कामकाज की निगरानी करने तथा आवश्यक सेवाओं के प्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिया। परिवहन अधिकारियों को यात्रियों की जानकारी के लिए निजी टैक्सियों व तिपहिया वाहनों की दरों का व्यापक प्रचार करने को कहा।

सुरक्षाबलों ने बनाया बहुस्तरीय सुरक्षा ग्रिड

अमरनाथ यात्रा में आतंकी खतरे को देखते हुए सुरक्षाबलों ने बहु स्तरीय सुरक्षा घेरा बना लिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस साल, प्रशासन और सुरक्षा बलों ने तीर्थयात्रा के सुचारू संचालन के लिए विशेष व्यवस्था की है। राष्ट्रीय राजमार्ग, गुफा मार्गों और आधार शिविरों पर सैनिकों की पर्याप्त तैनाती के अलावा, निगरानी बनाए रखने के लिए तकनीक का अधिकतम उपयोग भी किया जा रहा है।
 Amarnath Yatra, in Udhampur

शिविर के आसपास त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

जम्मू में अमरनाथ आधार शिविर के आसपास त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था है। इसका पूरा जिम्मा जम्मू-कश्मीर पुलिस की सुरक्षा शाखा संभाल रही है। जम्मू से वार्षिक यात्रा की सुरक्षित शुरुआत सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान चलाया है। जम्मू शहर में ठहरने की जगहों और पंजीकरण केंद्रों पर भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। तीर्थयात्रियों की परेशानी मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने गुफा मंदिर की ओर जाने वाली सड़क को उन्नत किया है।
 Amarnath Yatra, in Udhampur

जम्मू श्रीनगर हाइवे पर लागू होगा यात्रा प्रतिबंध

अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर यातायात पुलिस ने गुरुवार से यातायात प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध प्रतिबंध 28 जून से 19 अगस्त के बीच लागू रहेंगे। पर्यटकों और यात्रियों सहित आम लोगों से अनावश्यक असुविधा से बचने के लिए निर्देशों का सख्ती से पालन करने तथा अपनी यात्रा की योजना अनुसार बनाने का आग्रह किया है। जम्मू पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्रियों के लिए ‘जम्मू दर्शन’ और उनकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए दर्शनीय स्थलों की यात्रा की भी व्यवस्था की है।

Hindi News/ National News / कल से अमरनाथ यात्रा शुरू, जम्मू से रवाना होगा पहला जत्था

ट्रेंडिंग वीडियो