scriptAmerican President Joe Biden, PM Mod Virtual Meet | बाइडन के साथ मुलाकात में बोले पीएम मोदी- हमने रूस से कहा यूक्रेन से बातचीत कर शांति का मार्ग निकाले | Patrika News

बाइडन के साथ मुलाकात में बोले पीएम मोदी- हमने रूस से कहा यूक्रेन से बातचीत कर शांति का मार्ग निकाले

आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच वर्चुअल मुलाकात हुई। इस दौरान रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग को लेकर भी चर्चा हुई। वहीं, अमेरिका में दोनों देशों के बीच 2+2 मीटिंग भी इसके बाद शुरू हुई।

Updated: April 11, 2022 11:02:53 pm

आज प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच ऑनलाइन बैठक हुई। ये बैठक दोनों देशों के लिए काफी अहम है । इस बैठक के दौरान मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग समेत रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हो सकती है। इस बैठक का उद्देश्य द्विपक्षीय तथा वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करना है। इस मुलाकात के बाद अमेरिका में भारत और अमेरिका के बीच 'टू प्लस टू' मंत्रिस्तरीय वार्ता का चौथा सत्र भी शुरू हो गया है।
American President Joe Biden, PM Mod Virtual Meet
American President Joe Biden, PM Mod Virtual Meet
भारत-अमेरिका स्वाभाविक सहयोगी
बैठक की शुरुआत में बाइडन ने कहा कि क्वाड में बैठक के दौरान और व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के साथ मुलाकात हुई थी। इसके बाद पीएम मोदी ने कहा, राष्ट्रपति बाइडन आपके गर्मजोशी शब्दों के लिए आभार व्यक्त करता हूँ। भारत अमेरिका की साझेदारी काफी महत्वपूर्ण है जो वैश्विक मुद्दों को हल करने में मददगार साबित होगी। दोनों देश स्वाभाविक सहयोगी हैं।

भारत ने पुतिन से कहा था बातचीत करे
यूक्रेन में हालात पर चिंता जताई। उन्होंने कहा, 'हमने पुतिन और जेलेन्सकी दोनों देशों के नेतृत्व से बात की और पुतिन से बातचीत करने का सुझाव दिया था। बुचा नरसंहारपर हमने नागरिकों की हत्या की निंदा की और इसपर स्वतंत्र जांच की मांग भी की। हमने अपनी तरफ से दवाइयाँ और अन्य राहत सामग्री भेजी। यूक्रेन की मांग पर हम एक और कन्साइन्मन्ट दवाइयों से जुड़ी भेज रहे हैं।' भारत ने अपने बयान में रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच अपना पक्ष रखा।

बता दें कि ये बाइडन थे जिन्होंने भारत के साथ बातचीत के लिए अचानक से यूजना बनाई। कहा जा रहा है कि वो भारत के जरिए रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग को रोकने में मदद चाहते हैं।
दरअसल, अमेरिका तब से भारत से चिढ़ा हुआ है कि रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने युद्ध मामले में भारत के रुख की जबसे तारीफ कि है तबसे अमेरिका चिढ़ा हुआ लग रहा है। हालांकि, व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने इस वर्चुअल बैठक से पूर्व वाशिंगटन में कहा कि भारत-अमेरिका के बीच बैठक के दौरान दोनों देशों की सरकारों, अर्थव्यस्था और आम लोगों के बीच संबंध बढ़ाने जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। इसके अलावा कोरोना महमारी, हिन्द प्रशांत क्षेत्र और रूस-यूक्रेन की जंग को लेकर बातचीत हो सकती है।

अमेरिका चाहता है बने रहे भारत से मधुर संबंध
रूस और अमेरिका दोनों ही देश चाहते हैं कि भारत से अधिक डिफेन्स डील करें लेकिन भारत आत्मनिर्भर भी बनने की दिशा में काम कर रहा है। भारत न केवल हथियारों को खरीद रहा बल्कि बेच भी रहा है। ऐसे में अमेरिका नहीं चाहता है कि भारत के साथ रिश्ते खराब हो।

टू प्लस टू वार्ता
बता दें आज भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता भी होनी है जो पीएम मोदी और बाइडन के बीच वर्चुअल मुलाकात के बाद होगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव लायड आस्टिन ने भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले पेंटागन (रक्षा मंत्रालय) में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की है।

यह भी पढ़ें

अमेरिका का यू-टर्न, रूस से तेल खरीदने पर भारत को धमकी देने से किया इनकार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंद्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चAnother Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तयसुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, जानें क्या है नए नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.