scriptअमित शाह की जम्मू-कश्मीर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा, आतंकवाद विरोधी अभियान को लेकर दे सकते है ये खास निर्देश | Amit Shah chairs high-level meet on Jammu and Kashmir amid recent terror attacks | Patrika News
राष्ट्रीय

अमित शाह की जम्मू-कश्मीर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा, आतंकवाद विरोधी अभियान को लेकर दे सकते है ये खास निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को दिल्ली में जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए आतंकी हमलों के मद्देनजर सुरक्षा स्थिति पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

नई दिल्लीJun 16, 2024 / 12:22 pm

Shaitan Prajapat

अमित शाह ने हाल ही में हुए आतंकी हमलों के बीच जम्मू-कश्मीर पर उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को दिल्ली में जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए आतंकी हमलों के मद्देनजर सुरक्षा स्थिति पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। सूत्रों के अनुसार, बैठक के दौरान शाह आतंकवाद विरोधी अभियानों को तेज करने के लिए व्यापक दिशा-निर्देश दे सकते हैं।

अजीत डोभाल, मनोज सिन्हा सहित कई शीर्ष अधिकारी

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह, जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक आरआर स्वैन और अन्य शीर्ष सुरक्षा अधिकारी उच्च स्तरीय बैठक के दौरान मौजूद थे।

आतंकवाद विरोधी अभियान को लेकर खास निर्देश

गृह मंत्री वार्षिक अमरनाथ तीर्थयात्रा की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे, जो 29 जून से शुरू होने वाली है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, शाह को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति, अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर बलों की तैनाती, घुसपैठ के प्रयासों, चल रहे आतंकवाद विरोधी अभियानों की स्थिति और केंद्र शासित प्रदेश में सक्रिय आतंकवादियों की ताकत के बारे में जानकारी दी जा सकती है।

आतंकियों ने बीते सप्ताह चार जगहों पर किया था हमला

पिछले सप्ताह के दौरान, आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर के रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार स्थानों पर हमला किया, जिसमें नौ तीर्थयात्री और एक सीआरपीएफ जवान मारे गए और सात सुरक्षाकर्मी और कई अन्य घायल हो गए। कठुआ जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी भी मारे गए और उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया।

29 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू

यह घटनाएं दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा से पहले हुई हैं, जो 29 जून से शुरू होने वाली है और 19 अगस्त तक जारी रहेगी। अमरनाथ तीर्थयात्री जम्मू-कश्मीर में दो मार्गों – बालटाल और पहलगाम – से यात्रा करते हैं। बताया कि पिछले साल 4.28 लाख से अधिक लोगों ने गुफा मंदिर का दर्शन किया था और इस बार यह आंकड़ा पांच लाख तक जा सकता है।

Hindi News/ National News / अमित शाह की जम्मू-कश्मीर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा, आतंकवाद विरोधी अभियान को लेकर दे सकते है ये खास निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो