scriptDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवाला | Anil Baijal, Delhi L-G, submits resignation to President Kovind | Patrika News

Delhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवाला

Published: May 18, 2022 06:43:20 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Anil Baijal Resign: दिल्ली के उपराज्यपाल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अपने इस्तीफे के पीछे का कारण उन्होंने निजी बताया है। वो दूसरे ऐसे राज्यपाल हैं जिन्होंने इस तरह से अचानक इस्तीफा दिया है।

Anil Baijal, Delhi L-G, submits resignation to President Kovind

Delhi L-G Anil Baijal submits resignation to President Kovind

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार को निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा भेज दिया है। नजीब जंग के बाद अनिल बैजल दूसरे ऐसे राज्यपाल हैं जिन्होंने अचानक अपने पद से इस्तीफा दिया है। उन्होंने 31 दिसंबर, 2016 को पदभार संभाला था। उनके इस्तीफे को लेकर दिल्ली के राजनीतिक गलियारों में चर्चा तेज हो गई है। उनके बाद दिल्ली का अगला राज्यपाल कौन होगा इसको लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। अनिल बैजल का कार्यकाल पिछले वर्ष 30 दिसंबर को खत्म हो रहा था, लेकिन कार्यकाल खत्म होने के बाद उन्हें सेवा विस्तार मिला था।
गौरतलब है कि अनिल बैजल दिल्ली सरकार के साथ टकराव को लेकर शुरू से ही काफी चर्चा में रहे हैं। कई मुद्दों पर उनका मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ टकराव अक्सर देखने को मिला है। दिल्ली सरकार और बैजल के बीच सबसे बड़ा टकराव तब हुआ जब केजरीवाल और उनके मंत्रियों के मंत्रिमंडल ने उपराज्यपाल कार्यालय में धरना दिया था और आरोप लगाया था कि राज्य सरकार के साथ तैनात आईएएस अधिकारी निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ सहयोग नहीं कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा

कौन हैं अनिल बैजल
अनिल बैजल 1969 बेच के आईएएस अधिकारी हैं और वो अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केन्द्रीय गृह सचिव का पदभार संभाल चुके हैं।

अनिल बैजल से पहले नजीब जंग ने दिया था इस्तीफा
अनिल बैजल से पहले नजीब जंग ने दिसंबर 2016 में प्रधानमंत्री से आग्रह किया था कि वो अपने पद से मुक्त होना चाहते हैं और इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात की थी। वो वर्ष 2013 से दिसंबर 2016 तक दिल्ली के उपराज्यपाल रहे थे। उनके बाद ही अनिल बैजल को उपराज्यपाल बनाया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो