scriptEVM के समर्थन में आए अन्ना हजारे, बोले- बैलेट पेपर से दोबारा पीछे चला जाएगा देश | Anna Hazare not happy with Arvind Kejriwal's demand to return to paper ballot | Patrika News

EVM के समर्थन में आए अन्ना हजारे, बोले- बैलेट पेपर से दोबारा पीछे चला जाएगा देश

Published: Mar 16, 2017 07:32:00 am

Submitted by:

balram singh

टोटलाइजर मशीन के द्वारा अलग-अलग बूथों की गिनती की बजाय पूरे इलाके के वोट एक ही बार में गिने जा सकते हैं।

Anna Hazare

Anna Hazare

समाजसेवी अन्ना हजारे ने पांच राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद ईवीएम को लकर हो रही बहस पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि दुनिया आगे बढ़ रही है और हम आज दोबारा बैलेट पेपर की बात कर रहे हैं।
अन्ना ने इस मांग को सही नहीं बताया है। उन्होंने कहा कि ईवीएम का इस्तेमाल करना सही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को इससे आगे बढ़कर टोटलाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे गलती की गुंजाइश और भी कम हो जाए।
क्या है टोटलाइजर 

टोटलाइजर मशीन के द्वारा अलग-अलग बूथों की गिनती की बजाय पूरे इलाके के वोट एक ही बार में गिने जा सकते हैं। वोट गिनने में भी समय कम लगता है तथा इस मशीन के द्वारा गलती होने की गुंजाइश कम रहती है।
चुनाव के बाद ईवीएम पर हो रही बहस

सबसे पहले बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी चुनाव के नतीजों पर सवाल उठाते हुए ईवीएम को लकर हंगामा किया था। उसके बाद अखिलेश यादव ने भी कहा था कि जांच होनी चाहिए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी पंजाब के नतीजों पर सवाल खड़े किए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो