scriptदिल्ली-NCR में ठंड से मिली राहत, जहरीली हुई हवा, खराब श्रेणी में पहुंचा | AQI Delhi Air Pollution: Relief from cold in Delhi-NCR, the air turned | Patrika News

दिल्ली-NCR में ठंड से मिली राहत, जहरीली हुई हवा, खराब श्रेणी में पहुंचा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2023 09:30:25 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में एक तरफ लोगों को ठंड से राहत मिल रही है, वहीं दूसरी तरह राजधानी की आबोहवा फिर से जहरीली होती जा रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 233 दर्ज किया गया, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है।

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली-NCR में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। बीते कुछ दिनों से लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिल रही है। अब सिर्फ सुबह और शाम थोड़ी सर्द हवा चलती है। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है। राजधानी में ठंड से राहत मिलने के साथ ही आबोहवा एक बार फिर से खराब होने लग गई है। यहां के लोगों को इससे बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

 


दिल्ली-एनसीआर में एक तरफ लोगों को ठंड से राहत मिल रही है, वहीं दूसरी तरह राजधानी की आबोहवा फिर से जहरीली होती जा रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह 9 बजे 233 दर्ज किया गया, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है। पर्यावरण मामलों से जुड़े लोगों का यह भी कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक स्थिति ज्यादा खराब होने की संभावना है।

 

 


एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’
51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’
101 से 200 के बीच संतुलित’
201 से 300 के बीच ‘खराब’
301 से 400 ‘बहुत खराब’
401 से 500 तक ‘खतरनाक’

 

 


आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान हिमाचल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश की हो सकती है। इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

7 फरवरी को आ रहा पश्चिमी विक्षोभ, फिर छाएगा कोहरा-शीतलहर

 


वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के प्रसिद्ध स्की-रिज़ॉर्ट गुलमर्ग के ऊपरी इलाकों में हिमस्खलन की घटना सामने आई है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हिमस्खलन में फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। उक्त इलाके को पहले ही रेड जोन घोषित किया जा चुका है और वहां किसी भी तरह की आवाजाही प्रतिबंधित है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो