scriptनोटबंदी: अरुण जेटली ने खड़े किए हाथ, कहा- सारे एटीएम ठीक होने में अभी लगेंगे दो हफ्ते | arun jaitley says it will take 2 weeks for normal functioning of atm | Patrika News

नोटबंदी: अरुण जेटली ने खड़े किए हाथ, कहा- सारे एटीएम ठीक होने में अभी लगेंगे दो हफ्ते

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2016 04:27:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि एटीएम मशीनों को दुरूस्त करने का काम तेजी से किया जा रहा है, लेकिन तकनीकी समस्या से हर मशीन को अलग अलग ठीक करने की जरूरत है इसलिए उन्हें चालू करने में वक्त लग रहा है।

Arun Jaitley

Arun Jaitley

 केंद्र सरकार ने शनिवार को बताया कि एटीएम मशीनों को तकनीकी दुरूस्त करने में दो हफ्ते का वक्त लग सकता है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि एटीएम मशीनों को दुरूस्त करने का काम तेजी से किया जा रहा है, लेकिन तकनीकी समस्या से हर मशीन को अलग अलग ठीक करने की जरूरत है इसलिए उन्हें चालू करने में वक्त लग रहा है। यह पूछे जाने पर कि सारी एटीएम मशीनों को ठीक होने में कितना वक्त लग सकता है।
उन्होंने बताया कि देश भर में दो लाख से अधिक एटीएम मशीने हैं जन्हें चालू करने का काम जारी है। जहां तक सारी मशीनों का प्रश्न है तो इन्हें फिर से चालू करने में दो हफ्ते का वक्त लग सकता हैं। उन्होंने कहा कि स्टेट बैंक ने पिछले दो दिनों में नोट जमा, बदलने के 2 करोड़ 28 लाख से ज्यादा लेन-देन किए हैं, इसमें 58 लाख से ज्यादा लोग नोट बदल चुके है। स्टेट बैंक में 48 हजार करोड़ रुपए अब तक जमा हो चुके है। 
काला धन पर अंकुश लगाने के लिए 500 और 1000 के नोट का प्रचलन बंद करने के मोदी सरकार के निर्णय के बाद लोगों को नकदी हासिल करने में हो रही दिक्कतों के बारे में जेटली कहा कि कुछ दिनों तक लोगों को परेशानी हो सकती है लेकिन आगे चलकर सबको इसका फायदा होगा। 
उन्होंने कहा कि पुराने नोट बदलने की बैंकिंग प्रक्रिया थोडी लंबी है इसलिए जिन्हें तुरंत नकदी चाहिए वे अपने खाते में सीधे जमाकर नकदी निकाल सकते हैं। यह प्रक्रिया कहीं ज्यादा सरल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो