scriptकिसानों के लिए केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, बारिश से फसल बर्बाद होने पर मिलेगा 50 हजार रुपए का मुआवजा | Arvind Kejriwal Announced to Give fifty thousand rupees compensation per hector to farmers in Delhi | Patrika News

किसानों के लिए केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, बारिश से फसल बर्बाद होने पर मिलेगा 50 हजार रुपए का मुआवजा

Published: Oct 20, 2021 02:00:21 pm

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया, उन्होंने बारिश की वजह से फसल बर्बाद होने वाले किसानों को 50 रुपए प्रति हेक्टेयर मुआवजा देने का निर्देश दिया है, सीएम ने कहा कि मुआवजे की राशि डेढ महीने के अंदर किसानों के खाते में पहुंच जाएगी

Delhi CM Arvind Kejriwal

Delhi CM Arvind Kejriwal

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) की सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली सरकार ( Delhi Govt ) ने उन किसानों को प्रति हेक्टेयर 50 हजार रुपए का मुआवजा देगी, जिनकी फसल बारिश की वजह से खराब हो गई।
सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के किसानों को भरोसा दिलाते हुए कहा है कि, उनको चिंता करने की जरूरत नहीं है। उनके हर परेशानी के लिए ‘मैं हूं।’

यह भी पढ़ेँः Ind vs Pak T20 मैच पर गर्माई राजनीति, AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने जताया एतराज, जानिए क्या कहा
https://twitter.com/AHindinews/status/1450718912123838466?ref_src=twsrc%5Etfw
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेसवार्ती के जरिए कहा कि कुछ दिन पहले दिल्ली ( Delhi ) के कुछ किसान मुझसे मिलने आए थे। बारिश की वजह से उनकी फसलें खराब हो गई हैं। ‘मैंने उनसे कहा कि हर मुसीबत में हम आपके साथ खड़े हैं।’
केजरीवाल ने कहा, जब से हमारी सरकार मुसीबत आने पर 50 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा हमने दिया है। इस बार भी बारिश से जिन किसानों की फसलें बर्बाद हुई है, उन्हें मुआवजा दिया जाएगा।
डेढ़ महीने में मिलेगा मुआवजा
उन्होंने कहा कि इस बार भी जिन किसानों को नुकसान ( Loss To Farmers ) हुआ है उन्हें 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा।

इसके लिए हमने सर्वे शुरू कर दिया है। करीब डेढ़ महीने के अंदर सबको मुआवजा मिल जाएगा। अगर किसान की फसल खराब हुई है तो चिंता ना करें हम आपके साथ खड़े हैं। पूरा मुआवजा जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।
यह भी पढ़ेंः Delhi Riots: आरोपी को बेवजह प्रताड़ित करने पर कोर्ट का बड़ा कदम, पुलिस पर लगाया 25000 रुपए का जुर्माना

केजरीवाल का दावा, सबसे ज्यादा दिल्ली में दिया मुआवजा
सीएम केजरीवाल ने दावा किया कि देशभर में ये सबसे ज्यादा मुआवजा है उनकी सरकार ने ही किसानों को दिया है। कहीं पर 8 हजार मुआवजा दिया जा रहा है तो कहीं पर 10 हजार, लेकिन आप सरकार ने किसानों को 50 हजार रुपए का मुआवजा प्रति हेक्टेयर के हिसाब से दिया है।
उन्होंने कहा कि हम सिर्फ घोषणा नहीं करते हैं बल्कि कोशिश करते हैं कि घोषणा के 2-3 महीने के अंदर अकाउंट में पैसे चले जाएं। उन्होंने आगे कहा कि किसानों को मुआवजा देने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं।
सभी डीएम, एसडीएम पैमाइश कर रहे हैं। कहां-कहां फसलें बर्बाद हुई हैं इसके सर्वे का काम शुरू हो गया है। उम्मीद है कि दो हफ्ते के अंदर पैमाइश का काम पूरा हो जाएगा और फिर महीने डेढ़ महीने के अंदर मुआवजा पीड़ित किसानों के खाते पहुंच जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो