scriptashok gehlot bhupesh baghel given big responsibility by congress made national alliance committee for lok sabha election | अशोक गहलोत समेत इन नेताओं को कांग्रेस ने दी बड़ी जिम्मेदारी, नेशनल अलायंस कमेटी में मिली जगह | Patrika News

अशोक गहलोत समेत इन नेताओं को कांग्रेस ने दी बड़ी जिम्मेदारी, नेशनल अलायंस कमेटी में मिली जगह

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2023 04:08:44 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को कांग्रेस ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

ashok_bhupesh.jpg

इंडी गठबंधन की बैठक से ठीक पहले कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे ने नेशनल अलायंस कमिटी गठित की है। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस द्वारा उठाया गया यह अहम कदम है। इस समिति में पार्टी के पांच वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया गया है। कांग्रेस आलाकमान ने इसमें राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद, मुकुल वासनिक और मोहन प्रकाश को शामिल किया है। कमेटी का संयोजक मुकुल वासनिक को बनाया गया है। हाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान मिली हार के बाद अशोक गहलोत और भूपेश बघेल को कमेटी में शामिल किया गया है। जबकि पहले दोनो ही राज्यों में कांग्रेस की सरकार थी। नतीजों के बाद से ही दोनों नेताओं को राष्ट्रीय स्तर पर भूमिका दिए जाने की चर्चा चल रही थी।

 

क्या करेगी कमेटी?

कांग्रेस की ओर से बनाई गई राष्ट्रीय गठबंधन समिति के लिए राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश को जिम्मेदारी दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक, इसमें शामिल नेता लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर साथी दलों के साथ मिलकर सीट शेयरिंग के साथ साथ बाकी मामलों पर चर्चा करेंगे।

बता दें कि आज दिल्ली में विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक हो रही है। मीटिंग में सीट बंटवारे पर चर्चा होने वाली है। जो विपक्षी एकता को बनाये रखने में सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकती है। कांग्रेस के सामने यूपी, पंजाब, दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल में सीटों का बंटवारा करने की चुनौती है। इस वजह से कांग्रेस ने नेशनल अलायंस कमेटी बनाई है।

27 दलों के नेता पहुंचे

आज इंडी गठबंधन की होने वाली चौथी बैठक में 27 दलों के नेता पहुंचे हैं। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हाल के बाद इस बैठक के कई मायनें निकाले जा रहे हैं। इस बैठक में कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे, सांसद सोनिया गांधी, राहुल गांधी, नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, एमके स्टालिन, शरद पवार, लालू यादव, तेजस्वी यादव, अखिलेश यादव और जयंत चौधरी शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो