scriptAssembly Bypolls 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, उपचुनाव में किसका पलड़ा भारी , जानें | Assembly Bypolls 2024 BIHAR MP UK HP LIVE VOTING INDIA VS NDA RAHUL GANDHI PM MODI TMC DMK | Patrika News
राष्ट्रीय

Assembly Bypolls 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, उपचुनाव में किसका पलड़ा भारी , जानें

Assembly Bypolls INDIA vs NDA: देशभर के 7 राज्यों में खाली पड़ी 13 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव है। इन सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। इनके नतीजे 13 जुलाई को आएंगे।

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 01:33 pm

Akash Sharma

Assembly Bypolls 2024

Assembly Bypolls 2024

Assembly Bypolls INDIA vs NDA: देशभर के 7 राज्यों में खाली पड़ी 13 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव है। इन सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। इनके नतीजे 13 जुलाई को आएंगे। लोकसभा चुनाव में INDIA गठबंधन के अच्छे प्रदर्शन के बाद इन चुनावों में सत्ताधारी NDA को विपक्ष से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।


किस राज्य में कितनी सीटों पर हो रहा उपचुनाव


बिहार की रुपौली, MP की अमरवाड़ा, पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदा, माणिकताला, तमिलनाडु की विक्रावंदी, पंजाब की जालंध वेस्ट, उत्तराखंड की बद्रीनाथ, मंगलौर, हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर, नालागढ़ सीटों पर वोटिंग जारी है। बता दें कि ये सीटें लोकसभा चुनाव या विधायकों के निधन के चलते खाली हुई हैं। उत्तर प्रदेश में 9 विधायक सांसद बन गए हैं और समाजवादी पार्टी के एक विधायक इरफान सोलंकी की सदस्यता चली गई जिसकी वजह से कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। UP की करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर मीरापुर, फूलपुर, मझवा और सीसामऊ सीटों पर उपचुनाव होना है।
NDA VS INDIA RAHUL GANDHI PM MODI


7 राज्यों की 13 सीटों पर किसका पलड़ा भारी

  • -मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहे हैं। यहां से कांग्रेस विधायक कमलेश प्रताप शाह BJP में शामिल हो गए। इसलिए इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है।
  • -उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। बद्रीनाथ से विधायक राजेंद्र भंडारी ने कांग्रेस से इस्तीफा देकर BJP का दामन थाम लिया था। मंगलौर में BSP विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के बाद उपचुनाव हो रहा है। इस सीट पर BJP ने करतार सिंह भड़ाना, कांग्रेस ने पूर्व विधायक काजी निजामुद्दीन और BSP ने दिवंगत विधायक सरवत करीम अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान को टिकट दिया है। यहां मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है।
  • -पश्चिम बंगाल की 4 सीटों पर उपचुनाव होना है। ये चारों सीटें TMC के पास थीं। TMC ने लोकसभा चुनाव 2024 में भी शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में इस बार भी इन सीटों पर TMC का पलड़ा भारी माना जा रहा है।
  • -तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर भी उपचुनाव होना है। यह सीट DMK विधायक पुगाजेंथी के निधन के बाद खाली हुई है। इस सीट पर DMK और NDA के बीच कड़ा मुकाबला है।
  • -बिहार की रूपौली सीट पर उपचुनाव है। यहां JDU विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के बाद चुनाव हो रहा है। अब वे JDU छोड़कर राजद में आ गई हैं। ऐसे में इस सीट पर NDA और INDIA गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है।
  • -हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीट पर उपचुनाव हो रहा है। ये सीटें होशयार सिंह, आशीष शर्मा और केएल ठाकुर के इस्तीफे के बाद खाली हुई हैं।

वोटिंग के बीच बंगाल में हिंसा, कई घरों में तोड़फोड़

पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। इस बीच अलग-अलग इलाकों से हिंसा की खबरें सामने आई हैं। सबसे ज्यादा शिकायतें नादिया जिले के राणाघाट-दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से आ रही हैं। राणाघाट-दक्षिण के पायराडांगा इलाके में तनाव बढ़ गया है। यहां सुबह-सुबह एक पोलिंग एजेंट समेत कई भाजपा कार्यकर्ताओं के घरों पर नकाबपोशों द्वारा हमला करने और तोड़फोड़ करने की शिकायतें मिली हैं। भाजपा की मतदान एजेंट श्राबंती डे के घर पर तोड़फोड़ की गई।

Hindi News/ National News / Assembly Bypolls 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, उपचुनाव में किसका पलड़ा भारी , जानें

ट्रेंडिंग वीडियो