scriptसावधानः अगर आप भी एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपके लिए है ये बुरी खबर! | ATMs new 'sweet spot' for cyber criminals in India | Patrika News

सावधानः अगर आप भी एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपके लिए है ये बुरी खबर!

Published: Nov 28, 2016 11:13:00 pm

Submitted by:

balram singh

हाल ही में कुछ प्रमुख भारतीय बैंकों ने देश के वित्तीय क्षेत्र के सबसे बड़े सुरक्षा खतरे के कारण लाखों डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर दिया था, जिनकी सुरक्षा खतरे में पड़ गई थी।

ATM

ATM

देश में लोग नोटबंदी के कारण पैसों की कमी से अपनी रकम निकालने के लिए एटीएम के सामने लंबी-लंबी लाइनों में खड़े हैं और स्टोर्स पर अपने कार्ड के जरिए कई पेमेंट कर रहे हैं ऐसे में ये खबर परेशान करने वाली ही है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में एटीएम पर साइबर हमले बढ़ सकते हैं। 
अमेरिकी साइबर सुरक्षा कंपनी फायरआई की ‘सुरक्षा परिदृश्य एशिया की रिपोर्ट’ में कहा गया है कि साल 2017 में एशिया के क्षेत्र (एपीएसी) में एटीएम पर साइबर हमलों में तेजी आएगी। जिसमें भारत भी शामिल है। 
इसकी वजह ये है

क्योंकि अविकसित देशों के एटीएम आसान लक्ष्य हैं। इसका कारण यह है कि वहां एटीएम में पुराने सॉफ्टवेयर चल रहे हैं, जो विंडोज एक्सपी पर आधारित हैं। इसके कारण वे बेहद आसान लक्ष्य हैं।
हो चुकी है देश में ऐसी घटना

हाल ही में कुछ प्रमुख भारतीय बैंकों ने देश के वित्तीय क्षेत्र के सबसे बड़े सुरक्षा खतरे के कारण लाखों डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर दिया था, जिनकी सुरक्षा खतरे में पड़ गई थी। इनमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक शामिल थे। एसबीआई ने करीब छह लाख डेबिट कार्ड ब्लॉक किए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो