scriptआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार | ATS gets custody of JeM terrorist who conducted recce RSS Headquarter | Patrika News

आतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 11:00:01 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

नागपुर स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का मुख्यालय आतंकियों के निशाने पर है। खुफिया व सुरक्षा एजेंसी पहले भी इस बात का अलर्ट जारी कर चुकी है। अब एटीएस ने कश्मीर से एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया है। जिसने यह कबूल किया कि उसने आरएसएस मुख्यालय की रेकी की थी।

rss_headquater.png


पाकिस्तान में बैठे आतंकी महाराष्ट्र के नागपुर में स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का मुख्यालय को दहलाने की साजिश रच रहे हैं। उनके फरमान पर कश्मीर के एक आतंकवादी ने आरएसएस मुख्यालय की रेकी की थी। रेकी करने वाले इस आतंकवादी को एंटी टेटर स्क्वायड (ATS)ने गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में आरोपी ने आरएसएस मुख्यालय के अलावा अलावा स्मृति मंदिर परिसर की रेकी की बात कबूली है।

नागपुर एटीएस की टीम ने आरोपी को कश्मीर जाकर गिरफ्तार किया है। पकड़ में आए आतंकी की पहचान रईस अहमद शेख सदुल्लाह शेख के रूप में हुई है। उसे जनवरी महीने में कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार किया था। एटीएस ने कश्मीर पुलिस से उस आतंकी को रिमांड पर ले लिया है। आतंकी ने कबूल किया कि उसने 15 जुलाई 2021 के दिन नागपुर में आकर रईस ने संघ मुख्यालय स्मृति मंदिर परिसर की रेकी की थी।

कश्मीर के अवंतिपुरा का रहने वाला है गिरफ्तार आतंकी-
आरएसएस मुख्यालय की रेकी के मामले में नागपुर कोतवाली पुलिस स्टेशन में रईस के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। कश्मीर जाकर नागपुर एटीएस ने आरोपी को अपनी हिरासत में लिया है। गिरफ्तार आतंकी रईस 28 साल का है। वह कश्मीर के अवंतिपुरा इलाके में रहता है। बीते साल अप्रैल महीने में पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकी संगठन जैश के कमांडर उमर ने उसे आरएसएस मुख्यालय की रेकी करने के लिए कहा था।

यह भी पढ़ेंः

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का उद्देश्य समाज को राष्ट्र की विचारधारा पर खड़ा करना : नरेंद्र

जैश कमांडर उमर के फरमान पर नागपुर पहुंचा था आतंकी-
गिरफ्तार आतंकी ने बताया कि जैश कमांडर के फरमान पर वह 13 जुलाई को हवाई जहाज से कश्मीर से मुंबई आया और वहां से नागपुर गया। नागपुर में वह 14 जुलाई को रेकी करने के लिए गया लेकिन वह आरएसएस मुख्यालय की रेकी करने सफल नहीं हो पाया। उसके बाद वो रेशमीबाग मैदान में आया और यहां मौजूद स्मृति मंदिर की रेकी की। मोबाइल में वीडियो भी बनाया है। जिसे व्हाट्सएप के जरिए कमांडर को भेजा लेकिन वीडियो क्लियर ना होने के कारण उसे दोबारा वीडियो बनाने को कहा गया था।

यह भी पढ़ेंः

RSS के 1 हजार प्रवासी स्वयंसेवक 30 देशों से सपरिवार सात दिवसीय शिविर में आएंगे

रेकी के बाद फिर हवाई जहाज से लौटा था कश्मीर-
रईस ने बताया कि जब दोबारा फोटोग्राफी शुरू की तब उसे वहां पर पुलिस के जवान दिखाई पड़े। इसलिए उसने रिकॉर्डिंग बंद कर दी। इसके बाद 15 जुलाई की सुबह वह नागपुर-दिल्ली होते हुए हवाई जहाज से कश्मीर पहुंचा। हालांकि जनवरी महीने में उसे कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार किया। जहां पूछताछ में रईस ने आरएसएस मुख्यालय और स्मृति मंदिर की रेकी करने की बात कबूल की थी। जिसके बाद उसके खिलाफ केस दर्ज कर छानबीन चल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो