scriptBank Holidays In June: जून महीने में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्ट | Bank Holidays In June 2022 Bank To Remain Closed For 12 Days Check Full List | Patrika News

Bank Holidays In June: जून महीने में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2022 03:08:02 pm

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जून के महीने के छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। ऐसे में अगर आपको जून के महीने में बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम हैं तो पूरी लिस्ट अच्छी तरह से देख लें। ताकी आपको अपने काम में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Bank Holidays In June 2022 Bank To Remain Closed For 12 Days Check Full List

Bank Holidays In June 2022 Bank To Remain Closed For 12 Days Check Full List

मौजूदा समय में ज्यादातर लोगों का बैंक में खाता होता है। यही नहीं आए दिन किसी ना किसी वजह से हमें बैंक जाने बैंक से जुड़ा कोई काम पड़ ही जाता है। ऐसे में ये जरूरी है कि जब हम कभी बैंक जा रहे हों तो हमें पता हो कि बैंक उस दिन कोई छुट्टी तो नहीं। हर महीने बैंक हॉलिडेज की सूची जारी की जाती है। जून की सूची भी जारी हो गई है। इस बार जून के महीने में पूरे 12 दिन बैंक की छुट्टियां होंगी। यानी आपको बैंक से जुड़ा कोई भी काम करना है तो इन 12 दिनों को ध्यान में रखकर ही करना होगा, ताकि आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना आए।
मई का महीना खत्म होने वाला है और एक नया महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में जून में आप बैंक जुड़ा कोई अहम काम करने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि आरबीआई की ओर से बैंक हॉलिडे लिस्ट आ चुकी है। इसके साथ ही आप इस लिस्ट के जरिए ये जान सकते हैं जून के महीने में किस-किस दिन बैंक का कामकाज बंद रहने वाला है।

कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ जाता है,लेकिन, उस दिन छुट्टी रहती है। ऐसे में जरूरी हो कि हमें बैंक हॉलिडे के बारे में पता हो।

यह भी पढ़ें – Cheapest Home Loan: ये बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन, यहां देखिए पूरी लिस्ट

दरअसल RBI अपने महीने की छुट्टियों की लिस्ट में राज्यों के त्योहारों के अनुसार अवकाश को भी शामिल करता है। हम आपको इस महीने शनिवार, रविवार के अलावा राज्यों में पड़ने वाली कुछ स्पेशल छुट्टियों के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं कि जून में महीने में बैंक में किस-किस दिन काम प्रभावित रहेगा। वैसे कुल 12 दिन बैंक जून के महीने में बंद रहेंगे।
इतने दिन बंद रहेंगे बैंक
– 2 जून को महाराणा प्रताप जयंती और तेलंगाना स्थापना दिवस है, ऐसे में इस दिन हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना में बैंक बंद रहेंगे।
– 3 जून- इस दिन श्री गुरु अर्जुन देव जी की शहादत दिवस है, लिहाजा इस दिन सिर्फ पंजाब में बैंक की छुट्टी रहेगी।
– 5 जून- रविवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे
– 11 जून को दूसरा शनिवार की वजह से भी बैंकों में काम प्रभावित रहेगा
– 12 जून- को भी रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे
– 14 जून- पहिली राजा और संत गुरु कबीर की जयंती है। ऐसे में ओडिशा,हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब में बैंक बंद रहेंगे।
– 15 जून को राजा संक्रांति, वाईएमए दिवस और गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिन है। ऐसे में इस दिन ओडिशा, मिजोरम, जम्मू और कश्मीर में अवकाश रहेगा।
– 19 जून को महीने का तीसरा रविवार है
– 22 जून को खारची पूजा है, ऐसे में इस दिन सिर्फ त्रिपुरा में बैंक की छुट्टी रहेगी।
– 25 जून को चौथा शनिवार है, ऐसे में बैंक का काम प्रभावित रहेगा
– 26 जून- रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे
– 30 जून को रेमना नी- सिर्फ मिजोरम में बैंक बंद रहेंगे।

इस तरह कुल 12 दिन अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। बता दें कि RBI की हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक, बैंक अलग-अलग राज्यों में त्योहारों और जयंती को देखते हुए बंद किए जाते हैं। इसके साथ ही दूसरा और चौथा शनिवार और रविवार भी शामिल है।

यह भी पढ़ें – SBI में है अकाउंट तो जल्द निपटा लें ये काम, वरना लग सकता है जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो