scriptबीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, परेशानी से बचना है तो इसे पढ़ लें | Beating Retreat ceremony Traffic advisory issued read this to avoid trouble | Patrika News

बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, परेशानी से बचना है तो इसे पढ़ लें

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2023 03:38:04 pm

Beating Retreat Ceremony 2023 बीटिंग द रिट्रीट समारोह 29 जनवरी को दिल्ली के विजय चौक पर मनाया जाता है। इस को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बीटिंग रिट्रीट ट्रैफिक एडवाइजरी की है। बीटिंग द रिट्रीट की वजह से यातायात व्यवस्था में काफी फेरबदल रहेगी। तो अगर इस दिन घर से निकलना है तो बीटिंग रिट्रीटट्रैफिक एडवाइजरी जरूर पढ़ें।

beating_retreat.jpg

बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, परेशानी से बचना है तो इसे पढ़ लें

Beating Retreat Ceremony देश में गणतंत्र दिवस समारोह 23 जनवरी से शुरू हो गया था। 26 जनवरी को लाल किले पर झंड़ा फहराया गया। सप्ताह भर चलने वाला गणतंत्र दिवस समारोह अब अपने समापन की ओर है। 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट समारोह होगा और उसके बाद गणतंत्र दिवस 2023 समारोह का समापन हो जाएगा। गणतंत्र दिवस समारोह के तहत राष्ट्रीय राजधानी के विजय चौक पर रविवार (29 जनवरी) को होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने व्यापक यातायात व्यवस्था की है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बीटिंग रिट्रीट के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। बीटिंग रिट्रीट ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार, रविवार को दोपहर 2 बजे से रात 9.30 बजे तक यातायात प्रतिबंधों की आवाजाही लागू हो जाएगी और विजय चौक यातायात के लिए बंद रहेगा।
https://twitter.com/ANI/status/1619274532015214593?ref_src=twsrc%5Etfw
बीटिंग रिट्रीट ट्रैफिक एडवाइजरी : यहां रहेगा यातायात प्रतिबंधित

बीटिंग रिट्रीट ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया है कि, रफी मार्ग पर सुनहरी मस्जिद गोलचक्कर और कृषि भवन गोलचक्कर के बीच, दारा शिकोह गोलचक्कर से आगे, कृष्णा मेनन मार्ग गोलचक्कर और विजय चौक की ओर सुनेहरी मस्जिद पर वाहनों की अनुमति नहीं होगी। कर्तव्य पथ पर विजय चौक और ‘सी’ हेक्सागोन के बीच यातायात प्रतिबंधित रहेगा।
बीटिंग रिट्रीट ट्रैफिक एडवाइजरी : वैकल्पिक मार्गों लेने की सलाह

बीटिंग रिट्रीट ट्रैफिक एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि, ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों को रिंग रोड, रिज रोड, अरबिंदो मार्ग, मदरसा टी-प्वाइंट, लोधी रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, सफदरजंग रोड, कमल अतातुर्क मार्ग, रानी झांसी रोड, मिंटो रोड आदि जैसे वैकल्पिक मार्गों को लेने की सलाह दी।
What is Beating Retreat Ceremony?

बीटिंग द रिट्रीट समारोह 29 जनवरी को दिल्ली के विजय चौक पर होता है। इससे गणतंत्र दिवस समारोह का समापन मना जाता है। सेना की वापसी का बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी प्रतीक है। राष्ट्रपति सेनाओं को अपनी बैरकों में लौटने की इजाजत देते हैं। दुनिया के कई देशों में बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी मनाने की परंपरा है। भारत में 1950 के दशक में इसकी शुरुआत हुई थी। इस समारोह में राष्ट्रपति मुख्य अतिथि होते हैं। उनके आते ही उन्हें नेशनल सैल्यूट दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो