scriptBeating the Retreat: closing ceremony of Republic Day celebrations | Beating the Retreat: गणतंत्र दिवस समारोह के समापन पर विजय चौक पर भव्य शो, 300 साल पुरानी है 'बीटिंग द रिट्रीट' परंपरा | Patrika News

Beating the Retreat: गणतंत्र दिवस समारोह के समापन पर विजय चौक पर भव्य शो, 300 साल पुरानी है 'बीटिंग द रिट्रीट' परंपरा

Beating the Retreat: हर साल गणतंत्र दिवस के बाद 29 जनवरी की शाम को बीटिंग रिट्रीट समारोह का आयोजन किया जाता है। रायसीना रोड पर होने वाली यह सेरेमनी राष्ट्रपती भवन के सामने होती है। बीटिंग रिट्रीट को चार दिनों तक चलने वाले गणतंत्र दिवस के समापन के तौर पर देखा जाता है।

नई दिल्ली

Updated: January 29, 2022 08:08:58 pm

Beating the Retreat: गणतंत्र दिवस समारोह के समापन के प्रतीक के तौर पर दिल्ली के विजय चौक पर ‘बीटिंग द रिट्रीट’ (Beating the Retreat) समारोह की शुरुआत हो गई है। इस बार ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह बेहद खास होने वाला है। दरअसल, इस बार पहली बार एक हजार स्वदेशी ड्रोन के जरिए आसमान को रंगीन किया जाएगा।आपको बता दें कि दिल्ली में होने वाले इस गणतंत्र दिवस समापन समारोह में पहली बार एक लेजर शो का आयोजन किया जाएगा इसके साथ ही, मार्शल संगीत की धुनें इस साल समारोह का मुख्य आकर्षण हैं। भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के बैंड कुल 26 धुनों को बजाएंगे।
Beating the Retreat: closing ceremony of Republic Day celebrations
Beating the Retreat Ceremony:

ड्रोन शो का सबको इंतजार:


इस साल देश में आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) भी मनाया जा रहा है। ऐसे में बीटिंग द रिट्रीट समारोह में कई सारी नई धुनों को जोड़ा गया है। इन धुनों में ‘केरल’, ‘हिंद की सेना’ और ‘ऐ मेरे वतन के लोग’ शामिल हैं।

वहीं, कार्यक्रम का समापन ‘सारे जहां से अच्छा…’ की लोकप्रिय धुन के साथ किया जाएगा। वहीं, सभी की नजरें इस बार होने वाले ड्रोन शो पर टिकी हुई हैं। आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर इस बार ड्रोन शो को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें

Republic Day 2022: 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर क्‍या-क्‍या हुआ पहली बार, जानिए सब कुछ

17वीं शताब्दी में इंग्लैंड में हुई थी बीटिंग द रिट्रीट की शुरुआत:


जानकारों की मानें तो बीटिंग रिट्रीट समारोह की परंपरा लगभग 300 साल पुरानी है और सबसे पहले इसकी शुरुआत 17वीं शताब्दी में इंग्लैंड में की गई थी। उस समय जेम्सI ने जंग की समाप्ति के बाद अपने सैनिकों को शाम के वक्त परेड करने और बैंड बाजों की धुन बजाने का अदेश दिया था।

इस्तेमाल होंगे करीब 1000 ड्रोन:


आज के कार्यक्रम में होने वाले इस ड्रोन शो का आयोजन तकरीबन 1,000 स्वदेशी ड्रोन के साथ किया जाएगा। इस दौरान ड्रोन के साथ एक बैकग्राउंड म्यूजिक भी बजाया जाएगा। बीटिंग द रिट्रीट समारोह के समापन से ठीक पहले आजादी के 75 साल पूरा होने के अवसर पर प्रोजेक्शन मैपिंग शो का भी आयोजन होना है।

ये आयोजन तीन से चार मिनट तक चलेगा और शो को नॉर्थ और साउथ ब्लॉक की दीवारों पर प्रदर्शित किया जाएगा। यहां गौर करने वाली बात ये है कि गणतंत्र दिवस परेड की तरह ही बीटिंग द रिट्रीट समारोह के लिए पर्यावरण के अनुकूल निमंत्रण पत्र तैयार किए गए हैं।

कार्यक्रम में अभी 26 धुनें बजाई जा रही हैं:


अभी कार्यक्रम में कुल 26 धुनें बजाई जा रही हैं। भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के बैंड धुन बजा सभी का दिल जीत रहे हैं। कुछ देर में पहली बार विजय चौक पर प्रोजेक्शन मैपिंग भी देखने को मिलने वाली है।

यह भी पढ़ें

Beating the Retreat: बीटिंग द रिट्रीट समारोह का हुआ समापन, 1000 ड्रोन से जगमगाया आकाश, जेखिये ड्रोन शो की झलक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टीवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीमहरौली में गैस पाइपलाइन में लीकेज के बाद जोरदार धमाका लगी आग, एक घायलमानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.