scriptLok Sabha चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने किसानों से किए बड़े वादे, MSP को क़ानूनी दर्जा समेत दी ये पांच गारंटियां | before lok sabha elections 2024 congress made big promises to farmers gave five guarantees including legal status to msp | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने किसानों से किए बड़े वादे, MSP को क़ानूनी दर्जा समेत दी ये पांच गारंटियां

Congress Promise MSP Legal Status Before Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस पार्टी ने गरीब महिलाओं को साल में 1 लाख रुपए सहायता राशि देने के ऐलान के बाद किसानों से लोकसभा चुनावों के लिए पांच बड़े वादे किए हैं। इसमें न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के तहत कानूनी दर्ज़ा देने की बात भी कही गई है।

नई दिल्लीMar 14, 2024 / 08:06 pm

Paritosh Shahi

rahul gandhi kisaan vaada

Congress Promise MSP Legal Status Before Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, सभी पार्टियां वैसे-वैसे वोटरों को लुभाने के लिए वादे कर रही हैं। प्रधानमंत्री और बीजेपी के नेता इन वादों को मोदी की गारंटी बता रहे हैं तो कोई इसे वचन बता रहा है। इसी कड़ी में कांग्रेस महिलाओं, युवाओं और किसानों से अलग-अलग वादे कर रही है और किसानों को पांच गारंटी दी है।

rahul_gandhi_vaada.jpg



राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, देश के सभी अन्नदाताओं को मेरा प्रणाम! कांग्रेस आपके लिए 5 ऐसी गारंटियां लेकर आई है जो आपकी सभी समस्याओं को जड़ से खत्म कर देंगी।

1. MSP को स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के तहत कानूनी दर्ज़ा देने की गारंटी।
2. किसानों के ऋण माफ़ करने और ऋण माफ़ी की राशि निर्धारित करने के लिए एक स्थायी ‘कृषि ऋण माफ़ी आयोग’ बनाने की गारंटी।
3. बीमा योजना में परिवर्तन कर फसल का नुकसान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में भुगतान सुनिश्चित करने की गारंटी।
4. किसानों के हित को आगे रखते हुए एक नई आयात-निर्यात नीति बनाने की गारंटी।
5. कृषि सामग्रियों से GST हटा कर किसानों को GST मुक्त बनाने की गारंटी।

देश की मिट्टी को अपने पसीने से सींचने वाले किसानों के जीवन को खुशहाल बनाना ही कांग्रेस का लक्ष्य है और यह 5 ऐतिहासिक फ़ैसले उसी दिशा में बढ़ाए गए कदम। भारत की कृषि व्यवस्था में ‘समृद्धि का सूरज’ उगने वाला है।

युवाओं के लिए ऐलान करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, “देश के युवाओं! कांग्रेस आपको 5 ऐतिहासिक गारंटियां दे रही है जो आपकी तकदीर बदल देगी।”
1. भर्ती भरोसा : 30 लाख सरकारी पदों पर तत्काल स्थायी नियुक्ति की गारंटी।
2. पहली नौकरी पक्की : हर ग्रेजुएट और डिप्लोमाधारी को एक लाख रू प्रतिवर्ष स्टाइपेंड के अप्रेंटिसशिप की गारंटी।
3. पेपर लीक से मुक्ति : पेपर लीक रोकने के लिए नया कानून बना कर विश्वसनीय ढंग से परीक्षा के आयोजन की गारंटी।
4. GIG इकॉनोमी में सामाजिक सुरक्षा : GIG इकॉनोमी की वर्क फोर्स के लिए काम की बेहतर परिस्थितियों, पेंशन और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी।
5. युवा रोशनी : ₹5000 करोड़ के राष्ट्रीय कोष से ज़िला स्तर पर युवाओं को स्टार्ट-अप फंड देकर उन्हें उद्यमी बनाने की गारंटी। युवाओं के सपनों को हकीकत बनाना कांग्रेस का संकल्प है।

Home / National News / Lok Sabha चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने किसानों से किए बड़े वादे, MSP को क़ानूनी दर्जा समेत दी ये पांच गारंटियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो