scriptLok Sabha चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका! इनकम टैक्स मामले में कोर्ट बोली- हम दखल नहीं दे सकते | big blow to congress before lok sabha elections 2024 delhi high court dismisses congress plea in tax penalty case | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका! इनकम टैक्स मामले में कोर्ट बोली- हम दखल नहीं दे सकते

Congress income Tax Delhi High Court: कांग्रेस को इनकम टैक्स मामले में दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) से बड़ा झटका लगा है।

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 05:28 pm

Paritosh Shahi

congress_rahul_gandhi.jpg

Delhi High Court on Congress Plea: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने इनकम टैक्स मामले में बुधवार को कांग्रेस को झटका दिया। उच्च न्यायलय ने पार्टी की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें 135 करोड़ रुपये के बकाया टैक्स की वसूली के लिए इनकम टैक्स के नोटिस पर रोक लगाने की मांग की गई थी। बता दें कि इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस पार्टी 8 मार्च 2024 में कोर्ट का रुख किया था। बता दें कि इससे पहले इनकम टैक्स अपीलीय ट्राइब्यूनल ने भी इनकम टैक्स की रिकवरी वाले नोटिस पर रोक से इनकार कर दिया था।

 

 



कांग्रेस के तरफ से डाली गई याचिका पर सुनवाई कर रहे जस्टिस यशवंत वर्मा की अगुवाई वाली पीठ ने कहा, ‘हम इस मामले में दखल देने का कोई आधार नहीं पाते।’ इनकम टैक्स विभाग ने कांग्रेस के खिलाफ 13 फरवरी को नोटिस जारी किया था। आईटी अथॉरिटी ने नोटिस में अनुमान जाहिर किया था कि कांग्रेस को 199 करोड़ रुपये की रकम मिली है।



इसी मामले में आईटी डिपार्टमेंट ने फरवरी में कांग्रेस के 4 बैंक खातों को फ्रिज कर दिया था। पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नाराजगी जाहिर करते हुए विरोध प्रदर्शन भी किया और बाद में ट्राइब्यूनल का रुख किया। पार्टी का कहना था कि यदि उनके खातों को फ्रीज किया गया तो पार्टी अपने कर्मचारियों को वेतन नहीं दे पाएगी। इस मामले में आईटी विभाग का कहना था कि कांग्रेस को 65 करोड़ रुपये की रकम सरकार को अदा करनी थी, जो उसने समय रहते नहीं किया। इनकम टैक्स विभाग के अनुसार देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस पर कुल 103 करोड़ रुपये की रकम बकाया है जो उसने अदा नहीं किया है और इसपर 32 करोड़ रुपये का इंटरेस्ट बनता है। इस तरह कुल बकाया रकम 135 करोड़ रुपये है।

बीजेपी ने साधा था निशाना

कांग्रेस द्वारा सरकार पर उन्हें आर्थिक रूप से पंगु बनाने की कोशिश करने के आरोप पर भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा था कि अपने आप को संविधान, कानून और नियमों से ऊपर मानने वाली कांग्रेस को आज टैक्स की प्रक्रिया भी वसूली लग रही है। भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कांग्रेस के आरोप पर पलटवार करते हुए कहा था कि कांग्रेस पार्टी को यह लगता है कि वह संविधान और कानून से ऊपर है और इसलिए कांग्रेस नेताओं ने आज अपने अधिकृत मंच से जो प्रेस कॉन्फ्रेंस की है, उसने ‘उल्टा चोर- कोतवाल को डांटे’ की कांग्रेस की मानसिकता को उजागर कर दिया है।

Home / National News / Lok Sabha चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका! इनकम टैक्स मामले में कोर्ट बोली- हम दखल नहीं दे सकते

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो