scriptBig relief for textile sector, GST on Textile will remain 5% | GST Council Meeting: 1 जनवरी से नहीं लागू होगी कपड़ों पर जीएसटी की बढ़ी हुई दर, तो अब कपड़े महंगे नहीं होंगे | Patrika News

GST Council Meeting: 1 जनवरी से नहीं लागू होगी कपड़ों पर जीएसटी की बढ़ी हुई दर, तो अब कपड़े महंगे नहीं होंगे

जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में टेक्सटाइल सेक्टर (Textile Sector) को बड़ी राहत दी गई है। सूत्रों क मुताबिक इस बैठक में टेक्सटाइल पर 5 फीसदी ही GST (5% GST on Textile) रखने का निर्णय लिया गया है।

Updated: December 31, 2021 03:04:26 pm

आज साल 2021 के आखिरी दिन 31 दिसंबर को जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में जैसी की उम्मीद की जा रही थी टेक्सटाइल सेक्टर को बड़ी राहत दी गई है। सूत्रों क मुताबिक इस बैठक में टेक्सटाइल पर 5 फीसदी ही GST (5% GST on Textile) रखने का निर्णय लिया गया है। पहले सरकार ने टेक्सटाइल पर लगने वाले GST को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया था जिसका देशभर में विरोध किया जा रहा था। 1 जनवरी से ₹1000 से कम के कपड़ों पर 12% GST लागू होना था परंतु अब ऐसा नहीं होगा। सरकार के इस निर्णय के पीछे 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को भी माना जा रहा है।
gst.jpg
GST Council Meeting
आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 46वीं बैठक चल रही है। बैठक से पहले ही संभावना जताई जा रही थी कि सरकार टेक्सटाइल पर बढ़ाए गए टैक्स कम करेगी। यदि सरकार ऐसा नहीं करती तो 1 जनवरी से एक जनवरी 2022 से टेक्सटाइल उत्पाद महंगे हो जाते।

बता दें कि जीएसटी काउंसिल ने पहले ही निर्णय लिया था कि वो 1 जनवरी से कपड़ों और फुटवियर पर GST बढ़ाएगी, परंतु राज्य सरकारें समेत कई व्यापारिक संगठन इसका विरोध कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: नए साल से नए जीएसटी नियम, छोटे कारोबारियों की उड़ी नींद

वर्तमान में, 1,000 रुपये से कम के कपड़ों पर 5 प्रतिशत टैक्स लगाया जाता है, जबकि जीएसटी परिषद इसे बढ़ाने से बड़ी संख्या में छोटे व्यापारी प्रभावित होते। टेक्सटाइल सेक्टर के साथ-साथ उपभोक्ताओं को भी अत्यधिक दरों पर भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ता।

टेक्सटाइल सेक्टर से जुड़े व्यापारियों ने भी सरकार के इस निर्णय का विरोध करते हुए कहा था कि जीएसटी की दर में कटौती नहीं की गई तो 15-20% लोग बेरोजगार हो जाएंगे। इससे खरीदारी में भारी गिरावट आएगी और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर काफी दबाव बढ़ता।

यह भी पढ़ें: GST रेट बढ़ाने के खिलाफ व्यापारी, बंद रहा प्रदेश का कपड़ा बाजार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाpm svanidhi scheme: रोजगार करना चाहते हैं तो बिना गारंटी ले लोन, ब्याज पर 7% मिलेगी सब्सिडीसचिन तेंदुलकर के नाक से बह रहा था खून, फिर भी बोला- 'मैं खेलेगा'नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में 21-23 जनवरी तक बारिश की संभावना: मौसम विभाग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.