scriptभारत की बड़ी जीत! ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से वापस आएगी 500 साल पुरानी ये अद्भत मूर्ति | Big victory for India 500-year-old amazing statue will be returned from Britain Oxford University | Patrika News
राष्ट्रीय

भारत की बड़ी जीत! ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से वापस आएगी 500 साल पुरानी ये अद्भत मूर्ति

हिन्दू संत की 500 वर्ष प्राचीन प्रतिमा लौटाएगा ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, तमिलनाडु के मंदिर से चुराई गई थी

नई दिल्लीJun 12, 2024 / 10:39 am

Anish Shekhar

ब्रिटेन की प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने एक संत की 500 साल पुरानी कांस्य प्रतिमा भारत को लौटाने पर सहमति जताई है, जिसके बारे में माना जाता है कि वह तमिलनाडु के एक मंदिर से चुराई गई थी। 11 मार्च 2024 को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की परिषद ने एशमोलियन संग्रहालय से संत तिरुमंकाई अलवर की 16वीं शताब्दी की कांस्य मूर्ति की वापसी के लिए भारतीय उच्चायोग के दावे का समर्थन किया। विश्वविद्यालय के एशमोलियन संग्रहालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह निर्णय अब चैरिटी आयोग को अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

नीलामी के माध्यम से ब्रिटेन के एक संग्रहालय में पहुंच गई थी

संत तिरुमंकाई अलवर की 60 सेमी ऊंची प्रतिमा को 1967 में डॉ. जे.आर. बेलमोंट (1886-1981) नामक एक संग्रहकर्ता के संग्रह से सोथबी के नीलामी घर से ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एशमोलियन संग्रहालय द्वारा प्राप्त किया गया था। संग्रहालय का कहना है कि पिछले वर्ष नवम्बर में एक स्वतंत्र शोधकर्ता ने उसे इस प्राचीन मूर्ति की उत्पत्ति के बारे में जानकारी दी थी, जिसके बाद उसने भारतीय उच्चायोग को इस बारे में सूचित किया। भारत सरकार ने कांस्य मूर्ति के लिए औपचारिक अनुरोध किया, जिसके बारे में माना जाता है कि वह तमिलनाडु के एक मंदिर से चुराई गई थी और नीलामी के माध्यम से ब्रिटेन के एक संग्रहालय में पहुंच गई थी।

मूर्ति को सद्भावना के साथ हासिल किया था

संग्रहालय का कहना है कि उसने 1967 में इस मूर्ति को सद्भावना के साथ हासिल किया था। ब्रिटेन से चुराई गई भारतीय कलाकृतियों को भारत में पुन:स्थापित किए जाने के कई उदाहरण हैं। पिछले वर्ष अगस्त में जब आंध्र प्रदेश से आई चूना पत्थर की नक्काशीदार मूर्ति तथा 17वीं शताब्दी की तमिलनाडु से आई नवनीत कृष्ण की कांस्य मूर्ति को स्कॉटलैंड यार्ड की कला एवं प्राचीन वास्तु इकाई से जुड़ी अमेरिका-ब्रिटेन की संयुक्त जांच के बाद ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त को सौंप दिया गया था।

Hindi News/ National News / भारत की बड़ी जीत! ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से वापस आएगी 500 साल पुरानी ये अद्भत मूर्ति

ट्रेंडिंग वीडियो