scriptगंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल; अररिया की मुस्लिम DM इनायत खान ने शिवलिंग पर किया जलाभिषेक | Bihar: Araria DM Inayat Khan worshiped lord shiva | Patrika News

गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल; अररिया की मुस्लिम DM इनायत खान ने शिवलिंग पर किया जलाभिषेक

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2022 12:20:25 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

झानवापी मस्जिद सर्वे, ताजमहल, हनुमान चालीसा पाठ जैसे मुद्दों को लेकर इस समय देश में धार्मिक धुव्रीकरण का माहौल बना हुआ है। इस बीच बिहार से एक सुखद तस्वीर सामने आई है। यहां एक मुस्लिम डीएम ने शिवलिंग पर जलाभिषेक किया।

araria_dm_inayat_khan_worshiped_lord_shiva.jpg

इस समय देश में झानवापी मस्जिद सर्वे, ताजमहल, हनुमान चालीसा पाठ जैसे मुद्दों को लेकर धार्मिक आधार पर धुव्रीकरण का माहौल बना हुआ है। दोनों समुदाय के लोग अपने-अपने पक्ष में दलील दे रहे हैं। दूसरी ओर कुछ नेता सियासी फायदे के लिए इन मुद्दों को लगातार हवा दे रहे हैं, जिससे दो समुदाय के बीच की विभाजनकारी रेखा और बड़ी होती जा रही है। इस बीच बिहार से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो देश की गंगा-जमुनी तहजीब की नई मिसाल पेश कर रही है।

इस तस्वीर में एक महिला किसी शिव मंदिर में स्थित शिवलिंग पर जलाभिषेक करती दिख रही है। तस्वीर को देखकर सामान्य तौर पर कहा जाएगा कि कोई हिंदू महिला पूजा कर रही है। लेकिन ऐसा नहीं है। तस्वीर में दिख रही महिला मुस्लिम धर्म की हैं, साथ ही वो आईएएस अधिकारी हैं। जी हां, तस्वीर में दिख रही महिला बिहार के अररिया जिले की नई डीएम इनायत खान हैं। जिन्होंने हाल ही में अररिया की डीएम का पदभार ग्रहण किया है।

https://twitter.com/DmAraria/status/1525512695751266304?ref_src=twsrc%5Etfw

जिले में तबाही मचाने वाली दो नदियों का लिया जायजा-
शनिवार को डीएम इनायत खान जिले के कुर्साकांटा और सिकटी प्रखंड के दौरे पर गई थी। जहां उन्होंने सिकटी प्रखंड अन्तर्गत कौआकोह पंचायत के पड़रिया स्थित बकरा नदी का जायजा लिया। बताते चले कि बकरा नदी अररिया के लिए शोक कही जाती है। हर साल इस नदी में आने वाली बाढ़ से लाखों लोगों का जीवन प्रभावित होता है। डीएम ने अधिकारियों को बकरा नदी के सुरक्षा तंटबंधों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने सिकटी प्रखंड के नूना नदी के निर्माणाधीन बांध का भी जायजा लिया।

यह भी पढ़ेंः
बिहार में मछलियों की जगह गंगा नदी में मिल रही अवैध शराब, उत्पाद विभाग ने किया नष्ट

प्रसिद्ध सुन्दर नाथ महादेव मंदिर पहुंची थी डीएम-
दोनों नदी की स्थिति का जायजा लेने के बाद डीएम इनायत खान कुर्साकांटा के सुन्दरनाथ धाम मंदिर पहुंचीं। यहां उन्होंने पूजा-अर्चना कर मंदिर के गर्भगृह में स्थापित शिवलिंग पर जलाभिषेक किया। बता दें कि सुन्दरनाथ मंदिर इस क्षेत्र का सबसे पुराना और विख्यात शिव मंदिर है। यहां उपनयन, शादी, मुंडन सहित अन्य संस्कार के लिए नेपाल से भी लोग पहुंचते हैं। मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक के बाद डीएम इनायत खान ने महंत सिंहेश्वर गिरि से मंदिर के विकास कार्य और यहां की समस्याओं की जानकारी ली और उसे दूर करने का भरोसा दिया।

यह भी पढ़ेंः
बिहार में समय से पहले आएगा मानसूम, मई में प्रचंड गर्मी के बाद जून में होगी झमाझम बारिश

लोगों ने डीएम के पहल की तारीफ की, बोले- डीएम हो तो ऐसा-
मुस्लिम डीएम द्वारा भगवान शिव पर जलाभिषेक किए जाने की तस्वीरें सामने आने पर लोग उनकी इस पहल की तारीफ कर रहे हैं। कई लोगों ने कहा कि डीएम हो तो ऐसा। बताते चले कि आईएएस अधिकारी इनायत खान पहले भी अपने काम-काज को लेकर सुर्खियों में रही हैं। इससे पहले वो शेखपुरा की डीएम थी। जहां देश के 113 जिलों में चल रही आकांक्षा योजना के तहत बेहतर काम कर वो पीएम मोदी से भी तारीफ पा चुकी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो