scriptBihar: Araria DM Inayat Khan worshiped lord shiva | गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल; अररिया की मुस्लिम DM इनायत खान ने शिवलिंग पर किया जलाभिषेक | Patrika News

गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल; अररिया की मुस्लिम DM इनायत खान ने शिवलिंग पर किया जलाभिषेक

झानवापी मस्जिद सर्वे, ताजमहल, हनुमान चालीसा पाठ जैसे मुद्दों को लेकर इस समय देश में धार्मिक धुव्रीकरण का माहौल बना हुआ है। इस बीच बिहार से एक सुखद तस्वीर सामने आई है। यहां एक मुस्लिम डीएम ने शिवलिंग पर जलाभिषेक किया।

नई दिल्ली

Published: May 15, 2022 12:20:25 pm

इस समय देश में झानवापी मस्जिद सर्वे, ताजमहल, हनुमान चालीसा पाठ जैसे मुद्दों को लेकर धार्मिक आधार पर धुव्रीकरण का माहौल बना हुआ है। दोनों समुदाय के लोग अपने-अपने पक्ष में दलील दे रहे हैं। दूसरी ओर कुछ नेता सियासी फायदे के लिए इन मुद्दों को लगातार हवा दे रहे हैं, जिससे दो समुदाय के बीच की विभाजनकारी रेखा और बड़ी होती जा रही है। इस बीच बिहार से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो देश की गंगा-जमुनी तहजीब की नई मिसाल पेश कर रही है।

araria_dm_inayat_khan_worshiped_lord_shiva.jpg

इस तस्वीर में एक महिला किसी शिव मंदिर में स्थित शिवलिंग पर जलाभिषेक करती दिख रही है। तस्वीर को देखकर सामान्य तौर पर कहा जाएगा कि कोई हिंदू महिला पूजा कर रही है। लेकिन ऐसा नहीं है। तस्वीर में दिख रही महिला मुस्लिम धर्म की हैं, साथ ही वो आईएएस अधिकारी हैं। जी हां, तस्वीर में दिख रही महिला बिहार के अररिया जिले की नई डीएम इनायत खान हैं। जिन्होंने हाल ही में अररिया की डीएम का पदभार ग्रहण किया है।

जिले में तबाही मचाने वाली दो नदियों का लिया जायजा-
शनिवार को डीएम इनायत खान जिले के कुर्साकांटा और सिकटी प्रखंड के दौरे पर गई थी। जहां उन्होंने सिकटी प्रखंड अन्तर्गत कौआकोह पंचायत के पड़रिया स्थित बकरा नदी का जायजा लिया। बताते चले कि बकरा नदी अररिया के लिए शोक कही जाती है। हर साल इस नदी में आने वाली बाढ़ से लाखों लोगों का जीवन प्रभावित होता है। डीएम ने अधिकारियों को बकरा नदी के सुरक्षा तंटबंधों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने सिकटी प्रखंड के नूना नदी के निर्माणाधीन बांध का भी जायजा लिया।

यह भी पढ़ेंः
बिहार में मछलियों की जगह गंगा नदी में मिल रही अवैध शराब, उत्पाद विभाग ने किया नष्ट

प्रसिद्ध सुन्दर नाथ महादेव मंदिर पहुंची थी डीएम-
दोनों नदी की स्थिति का जायजा लेने के बाद डीएम इनायत खान कुर्साकांटा के सुन्दरनाथ धाम मंदिर पहुंचीं। यहां उन्होंने पूजा-अर्चना कर मंदिर के गर्भगृह में स्थापित शिवलिंग पर जलाभिषेक किया। बता दें कि सुन्दरनाथ मंदिर इस क्षेत्र का सबसे पुराना और विख्यात शिव मंदिर है। यहां उपनयन, शादी, मुंडन सहित अन्य संस्कार के लिए नेपाल से भी लोग पहुंचते हैं। मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक के बाद डीएम इनायत खान ने महंत सिंहेश्वर गिरि से मंदिर के विकास कार्य और यहां की समस्याओं की जानकारी ली और उसे दूर करने का भरोसा दिया।

यह भी पढ़ेंः
बिहार में समय से पहले आएगा मानसूम, मई में प्रचंड गर्मी के बाद जून में होगी झमाझम बारिश

लोगों ने डीएम के पहल की तारीफ की, बोले- डीएम हो तो ऐसा-
मुस्लिम डीएम द्वारा भगवान शिव पर जलाभिषेक किए जाने की तस्वीरें सामने आने पर लोग उनकी इस पहल की तारीफ कर रहे हैं। कई लोगों ने कहा कि डीएम हो तो ऐसा। बताते चले कि आईएएस अधिकारी इनायत खान पहले भी अपने काम-काज को लेकर सुर्खियों में रही हैं। इससे पहले वो शेखपुरा की डीएम थी। जहां देश के 113 जिलों में चल रही आकांक्षा योजना के तहत बेहतर काम कर वो पीएम मोदी से भी तारीफ पा चुकी हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

त्रिपुरा: डॉ. माणिक साहा बने त्रिपुरा के नए सीएम, राजभवन में ली शपथWeather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी और उमस ने किया बेहाल, जानें कब होगी बारिशअसम में लगातार हो रही बारिश, कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, हाफलोंग में भूस्खलन से 3 लोगों की मौतCongress Chintan Shivir 2022 : आज राहुल गांधी के भाषण पर निगाह, स्वीकार कर सकते हैं अध्यक्ष बनने का अनुरोध?Congress Chintan Shivir 2022 : आज बनेगा सामूहिक ड्रॉफ्ट, कांग्रेस कार्यसमिति करेगी निर्णयअमरीकाः न्यूयॉर्क के सुपरमार्केंट में गोलीबारी, 10 लोगों की मौत, जानिए पहले कब-कब हुए ऐसे हमलेयुवती से दुष्कर्म मामलाः मंत्री महेश जोशी के पुत्र से पूछताछ करने जयपुर पहुंची दिल्ली पुलिसमंकीगेट, शराब की लत, इन वजह से ववादों में रहे साइमंड्स, कार एक्सीडेंट में हुई मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.