scriptBihar News: भारत के खिलाफ जिहाद फैलाने वाले को NIA ने किया गिरफ्तार, बिहार के युवाओं को देता था ट्रेनिंग | Bihar News: NIA arrests 'highly radicalised' individual from Bihar for propagating 'jihad' against India | Patrika News

Bihar News: भारत के खिलाफ जिहाद फैलाने वाले को NIA ने किया गिरफ्तार, बिहार के युवाओं को देता था ट्रेनिंग

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2022 01:49:48 pm

Submitted by:

Archana Keshri

बिहार से भारत के खिलाफ जिहाद के प्रचार-प्रसार में शामिल एक कट्टरपंथी को NIA ने गिरफ्तार किया है। NIA के अधिकारी के अनुसार वह बांग्लादेश में अन्य आतंकियों के साथ लगातार एक एप्लीकेशन के जरिए भी संपर्क में था।

NIA arrests 'highly radicalised' individual from Bihar for propagating 'jihad' against India

NIA arrests ‘highly radicalised’ individual from Bihar for propagating ‘jihad’ against India

बिहार के पूर्वी चंपारण इलाके में छापेमारी के दौरान जांच एजेंसी राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने भारत के खिलाफ जिहाद का प्रचार करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। जांच एजेंसी NIA के अनुसार गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम अली असगर बताया जा रहा है। आतंकी अली असगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन नफरत और आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करके जिहाद का प्रचार कर रहा था।
दरअसल, सिसवानिया गांव निवासी अली असगर जिसे अब्दुल्ला बिहारी नाम से भी जाना जाता है, प्रतिबंधित जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (JMB) संगठन की गतिविधियों की जांच के सिलसिले में सातवां आरोपी है। इससे पहले इस मामले में कार्रवाई करते हुए एटीएस ने मध्य प्रदेश के ऐशबाग और पुराने भोपाल के इलाके से छह आतंकियों को गिरफ्तार किया था।
ये सभी आतकीं JMB की योजनाओं और विचारधाराओं के प्रचार-प्रसार में शामिल पाए गए थे। ये लोग युवाओं को भारत के खिलाफ जिहाद के लिए प्रेरित कर रहे थे। बताया जा रहा है कि 14 मार्च को मध्य प्रदेश एटीएस ने प्रतिबंधित संगठन JMB के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की थी। वहीं 5 अप्रैल को NIA ने दोबारा इस मामले को दर्ज कर जांच शरु की थी।
असगर इस मामले में पहले से गिरफ्तार किए गए आरोपियों का करीबी था। वह बांग्लादेश में अन्य आतंकियों के साथ लगातार एक एप्लीकेशन के जरिए भी संपर्क में था। NIA के एक अधिकारी ने बताया कि असगर को बिहार के पूर्वी चंपारण इलाके में छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया गया। अधिकारी ने कहा, “वह पहले गिरफ्तार किए गए आरोपी व्यक्तियों का करीबी सहयोगी है और भारत व बांग्लादेश में अन्य सहयोगियों के साथ गुप्त रूप से संवाद करने के लिए एन्क्रिप्टेड एप्लिकेशन का उपयोग करते पाया गया।”

यह भी पढ़ें

बिहार में अक्टूबर से बड़ा आंदोलन छेड़ेंगे राकेश टिकैत, किसानों से कही ये बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो