scriptBihar Weather Forecast Today: बिहार के इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट | bihar weather news updates forecast today | Patrika News

Bihar Weather Forecast Today: बिहार के इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 08, 2021 12:16:27 pm

Submitted by:

Nitin Singh

Bihar Weather Forecast Today. बिहार के कई जिलों में आज भारी बारिश (rain in bihar) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार को प्रदेश के पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

rain alert in bihar

rain alert in bihar

नई दिल्ली। Bihar Weather Forecast Today. बिहार के कई जिलों में आज भारी बारिश (rain in bihar) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार को प्रदेश के पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश होने की उम्मीद है। गुरुवार को सिवान एवं सारण में भारी बारिश होगी। चारों जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। बारिश के कारण गर्मी एवं उमस से परेशान लोगों को बड़ी राहत मिली है। बता दें कि राज्य में मानसून कमजोर (monsoon in bihar) पड़ने से गर्मी और उमस बढ़ गई थी।
क्या है बारिश की वजह

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात देश के मैदानी भाग में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। वर्तमान में चक्रवात ओडिशा और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाके से गुजर रहा है। इसके कारण ही बिहार के विभिन्न भागों में झमाझम बारिश (rain in bihar) हो रही है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को पटना में भी रुक-रुक कर बारिश होती रही। इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रहने की उम्मीद है।
इन इलाकों में होगी बारिश

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन बीकानेर, भीलवाड़ा, इंदौर एवं भोपाल होते हुए बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। उसके कारण ही प्रदेश में बारिश हो रही है। विभाग का कहना है कि वर्तमान में बंगाल की खाड़ी से पूर्वा हवा आ रही है। हवा अपने साथ काफी मात्रा में नमी ला रही है, जिससे प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है। पटना में मंगलवार की सुबह से ही फुहारें पड़ने लगीं थीं। वहीं शाम को भी राजधानी में काफी बारिश हुई।
यह भी पढ़ें

कमजोर हुआ मानसून अब गर्मी और उमस से बेहाल हुआ बिहार

बारिश से एक ओर लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है तो दूसरी ओर नदियों (rivers in bihar) में बढ़े जलस्तर से लोगों की मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं। राज्य में गंडक, कोसी, बागमती, बूढ़ी गंडक, गंगा और महानदी जैसी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। वहीं राज्य में 20 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं और 53 लोगों की मौत हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो