scriptWeather Update: बिहार में बारिश और वज्रपात से नौ लोगों की मौत, परिजनों में मचा मातम | Bihar Weather update rain fall and sky lightning 9 died | Patrika News

Weather Update: बिहार में बारिश और वज्रपात से नौ लोगों की मौत, परिजनों में मचा मातम

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2022 01:36:44 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब में इस समय तेज गर्मी पड़ रही है। जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया है। लेकिन बिहार के कई हिस्सों में इस समय बारिश के साथ-साथ वज्रपात हो रही है। जिसकी चपेट में आने से बीते 24 घंटे में 9 लोगों की मौत हो गई है।
 

storm_lightning_weather.jpg

इस समय तेज गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। दिल्ली, यूपी, हरियाणा सहित कई हिस्सों में 45 डिग्री से ऊपर तापमान रिकॉर्ड किया जा रहा है। आसमान से बरस रही आग से लोगों में पसीने से तर है। इस बीच बिहार के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदला है। बिहार के कई जिलों में तेज बारिश के साथ-साथ वज्रपात की खबरें सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार के अलग-अलग हिस्सों में बीते 24 घंटे में 9 लोगों की वज्रपात से मौत हो गई है।

बिहार के मधुबनी जिले में दो बच्चियों सहित तीन लोगों की ठनके की चपेट में आने से मौत हो गई है। जबकि मुंगेर में भी दो लोगों की जान गई है। इसके अलावा राज्य के अन्य जिलों में हो रही बारिश और वज्रपात से चार लोगों की मौत हुई है। मधुबनी जिले के मधेपुर थाने के रामचंद्रा गांव के उसराहा बधार स्थित बगीचे में बारिश के दौरान आम चुनने गई दो बच्चियों की ठनके की चपेट में आने से मौत हो गई।

मृतकों की पहचान राजेश यादव की बेटी अनु कुमारी (15) और घुरण यादव की बेटी बबीता कुमारी (12) के रूप में की गई। बताया गया ये लोग बारिश से बचने के लिए जिस पेड़ के नीचे छिपे थे उसी पर ठनका गिरा। जिससे इन दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। इसके अलावा लौकही थाना क्षेत्र के भवानीपुर गांव निवासी सियाराम सदाय (24) की भी ठनके की चपेट में आने से मौत हो गई। वह ट्रैक्टर चलाता था।

यह भी पढ़ेंः
Weather Update: दिल्ली-यूपी गुजरात सहित इन राज्यों में सताएगी लू, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

वहीं दूसरी ओर मुंगेर के बरियारपुर प्रखंड के फुलकिया कल्याणपुर में नदी किनारे ट्रैक्टर पर काम कर रहे नजीरा घोरघट के अनिक लाल मंडल के पुत्र पिंटू कुमार और घोरघट गांव के स्व. राम पुकार मंडल की बेटी आरती कुमारी की वज्रपात से मौत हो गई। दूसरी ओर मुंगेर के ही हवेली खड़गपुर थाना क्षेत्र स्थित सिमपुर गांव में वज्रपात की चपेट में आने से दिवाकर कुमार सिंह (35) की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें

IMD Red Alert : आज पूरे देश में राजस्थान सबसे गर्म, मानसून देगा पांच दिन पहले दस्तक


बताते चले कि मौसम विभाग ने पहले ही बिहार के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया था। जिसके बाद शुक्रवार शाम से ही राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। बारिश के बीच नदी किनारे स्थित गांवों में और दियारा में वज्रपात भी हो रहा है। खेतों में काम करने वाले लोग आम तौर पर बारिश स बचने के लिए पेड़ों के किनारे छिप जाते हैं। लेकिन उसी पेड़ ठनका गिरने से लोगों की मौत हो जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो