scriptBJP clarifies row over Centre decision to extinguish Amar Jawan Jyoti | क्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाब | Patrika News

क्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाब

केंद्र सरकार के सूत्रों ने सभी खबरों का खंडन करते हुए कहा, "अमर जवान ज्योति की लौ नहीं बुझाई जा रही है। इसे राष्ट्रीय नैशनल वॉर मेमोरियल के फ्लेम में मिलाया जाएगा।"

Published: January 21, 2022 02:58:37 pm

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट पर 50 सालों से जल रही अमर जवान ज्योति का आज नैशनल वॉर मेमोरियल में विलय किया जाएगा। अमर जवान ज्योति के विलय की खबर जबसे सामने आई है तबसे यही सवाल केंद्र सरकार से किया जा रहा है कि वो इसे बुझा रही है। इसको लेकर राहुल गांधी से लेकर RJD तक ने भाजपा सरकार पर हमला बोला और इसे लोकतांत्रिक मूल्यों के खिलाफ बताया। अब केंद्र सरकार व भाजपा ने इसे लेकर स्पष्टकरण दिया है और कहा है कि अमर जवान ज्योति को बुझाया नहीं जा रहा।
BJP clarifies row over Centre decision to extinguish Amar Jawan Jyoti
BJP clarifies row over Centre decision to extinguish Amar Jawan Jyoti
क्या कहा केंद्र सरकार ने ?

केंद्र सरकार के सूत्रों ने सभी खबरों का खंडन करते हुए कहा, "अमर जवान ज्योति की लौ नहीं बुझाई जा रही है। इसे राष्ट्रीय नैशनल वॉर मेमोरियल के फ्लेम में मिलाया जाएगा। ये बहुत अजीब है कि अमर जवान ज्योति की लौ 1971 और अन्य युद्धों में बलिदान देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि तो दी, परंतु किसी का भी नाम वहाँ उल्लेखित नहीं है।"
संबित पात्रा ने भी दी सफाई
भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी अमर जवान ज्योति से जुड़ी खबरों का खंडन किया। उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा, "अमर जवान ज्योति की लौ को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं, परंतु सत्य ये है कि अमर जवान ज्योति की लौ बुझ नहीं रही है। इसे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में ज्वाला में विलीन किया जा रहा है।"

संबित पात्रा ने आगे लिखा कि "यह विडंबना ही है कि जिन लोगों ने 7 दशकों तक राष्ट्रीय युद्ध स्मारक नहीं बनाया, वे अब हमारे शहीदों को स्थायी और उचित श्रद्धांजलि देने पर हंगामा कर रहे हैं।"

संबित पात्रा ने अपने अन्य ट्वीट में लिखा, "1971 और उसके पहले और बाद के युद्धों सभी जान गंवाने वाले भारतीय जवानों के नाम नैशनल वॉर मेमोरियल में रखे गए हैं, इसलिए वहां युद्ध में जान गंवाने वाले भारतीय जवानों को देने वाली ज्योति का होना ही सच्ची ‘श्रद्धांजलि’ है।"
यह भी पढ़ें

अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधी


विपक्षी नेताओं ने की केंद्र सरकार की आलोचना


अमर जवान ज्योति के विलय पर कदम की विपक्षी नेताओं ने केंद्र सरकार की व्यापक आलोचना की। राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए ट्वीट में कहा था, "बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा। कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते- कोई बात नहीं…हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएँगे!"

वहीं, राजद ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा, "जो नोटबंदी जैसी सनक से करोड़ों युवाओं/व्यापारियों के जीवन की “लौ” समाप्त कर चुका हो उसे इंडिया गेट पर 50 वर्षों से जल रही “अमर जवान ज्योति” से क्या लेना-देना? ये लोग सत्ता में आए ही है संविधान और इतिहास मिटाने। अब भुगतों- भक्तों।"

बता दें कि 50 साल से जल रही अमर जवान ज्‍योति को नैशनल वॉर मेमोरियल पर जल रही लौ में विलय किया जाएगा। ये इंडिया गेट से महज 400 मीटर की दूरी पर ही स्थित है।

यह भी पढ़ें

अब इंडिया गेट की जगह नेशनल वॉर मेमोरियल में जलेगी ‘अमर जवान ज्योति’ की मशाल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.