scriptक्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाब | BJP clarifies row over Centre decision to extinguish Amar Jawan Jyoti | Patrika News

क्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाब

Published: Jan 21, 2022 02:58:37 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

केंद्र सरकार के सूत्रों ने सभी खबरों का खंडन करते हुए कहा, “अमर जवान ज्योति की लौ नहीं बुझाई जा रही है। इसे राष्ट्रीय नैशनल वॉर मेमोरियल के फ्लेम में मिलाया जाएगा।”

BJP clarifies row over Centre decision to extinguish Amar Jawan Jyoti

BJP clarifies row over Centre decision to extinguish Amar Jawan Jyoti

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट पर 50 सालों से जल रही अमर जवान ज्योति का आज नैशनल वॉर मेमोरियल में विलय किया जाएगा। अमर जवान ज्योति के विलय की खबर जबसे सामने आई है तबसे यही सवाल केंद्र सरकार से किया जा रहा है कि वो इसे बुझा रही है। इसको लेकर राहुल गांधी से लेकर RJD तक ने भाजपा सरकार पर हमला बोला और इसे लोकतांत्रिक मूल्यों के खिलाफ बताया। अब केंद्र सरकार व भाजपा ने इसे लेकर स्पष्टकरण दिया है और कहा है कि अमर जवान ज्योति को बुझाया नहीं जा रहा।
क्या कहा केंद्र सरकार ने ?

केंद्र सरकार के सूत्रों ने सभी खबरों का खंडन करते हुए कहा, “अमर जवान ज्योति की लौ नहीं बुझाई जा रही है। इसे राष्ट्रीय नैशनल वॉर मेमोरियल के फ्लेम में मिलाया जाएगा। ये बहुत अजीब है कि अमर जवान ज्योति की लौ 1971 और अन्य युद्धों में बलिदान देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि तो दी, परंतु किसी का भी नाम वहाँ उल्लेखित नहीं है।”
संबित पात्रा ने भी दी सफाई
भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी अमर जवान ज्योति से जुड़ी खबरों का खंडन किया। उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा, “अमर जवान ज्योति की लौ को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं, परंतु सत्य ये है कि अमर जवान ज्योति की लौ बुझ नहीं रही है। इसे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में ज्वाला में विलीन किया जा रहा है।”
https://twitter.com/ANI/status/1484377732431872000?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/sambitswaraj/status/1484387387908423682?ref_src=twsrc%5Etfw

संबित पात्रा ने आगे लिखा कि “यह विडंबना ही है कि जिन लोगों ने 7 दशकों तक राष्ट्रीय युद्ध स्मारक नहीं बनाया, वे अब हमारे शहीदों को स्थायी और उचित श्रद्धांजलि देने पर हंगामा कर रहे हैं।”

संबित पात्रा ने अपने अन्य ट्वीट में लिखा, “1971 और उसके पहले और बाद के युद्धों सभी जान गंवाने वाले भारतीय जवानों के नाम नैशनल वॉर मेमोरियल में रखे गए हैं, इसलिए वहां युद्ध में जान गंवाने वाले भारतीय जवानों को देने वाली ज्योति का होना ही सच्ची ‘श्रद्धांजलि’ है।”
यह भी पढ़े – अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधी

https://twitter.com/RahulGandhi/status/1484361901580558336?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/RJDforIndia/status/1484378617261936644?ref_src=twsrc%5Etfw

विपक्षी नेताओं ने की केंद्र सरकार की आलोचना


अमर जवान ज्योति के विलय पर कदम की विपक्षी नेताओं ने केंद्र सरकार की व्यापक आलोचना की। राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए ट्वीट में कहा था, “बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा। कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते- कोई बात नहीं…हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएँगे!”

वहीं, राजद ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा, “जो नोटबंदी जैसी सनक से करोड़ों युवाओं/व्यापारियों के जीवन की “लौ” समाप्त कर चुका हो उसे इंडिया गेट पर 50 वर्षों से जल रही “अमर जवान ज्योति” से क्या लेना-देना? ये लोग सत्ता में आए ही है संविधान और इतिहास मिटाने। अब भुगतों- भक्तों।”

बता दें कि 50 साल से जल रही अमर जवान ज्‍योति को नैशनल वॉर मेमोरियल पर जल रही लौ में विलय किया जाएगा। ये इंडिया गेट से महज 400 मीटर की दूरी पर ही स्थित है।

यह भी पढ़े – अब इंडिया गेट की जगह नेशनल वॉर मेमोरियल में जलेगी ‘अमर जवान ज्योति’ की मशाल

ट्रेंडिंग वीडियो