scriptGOOD NEWS: पासपोर्ट बनवाना आैर आसान, अब नहीं जाना होगा 50 किमी से ज्यादा दूर | BJP Government Announced 149 New Post Office Passport Seva Kendra | Patrika News

GOOD NEWS: पासपोर्ट बनवाना आैर आसान, अब नहीं जाना होगा 50 किमी से ज्यादा दूर

Published: Jun 18, 2017 10:36:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

अब केन्द्र सरकार की योजना 50 किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट केन्द्र खोलने की है।

पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को कर्इ परेशानियां झेलनी पड़ती है। इसमें सबसे ज्यादा लोगों को परेशानी होती है पासपोर्ट आॅफिस तक पहुंचने में। गांवों आैर छोटे शहरों से आने वाले लोगों को काफी दूरी तय कर पासपोर्ट केन्द्रों तक आना पड़ता है। हालांकि अब केन्द्र सरकार की योजना 50 किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट केन्द्र खोलने की है। 
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को 149 नए पोस्ट आॅफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र शुरू करने की घोषणा की। विदेश मंत्रालय ने पहले चरण में 86 पोस्ट आॅफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीआेपीएसके) खोलने की घोषणा की थी। नए खोले जाने वाले पीआेपीएसके इसके अतिरिक्त होंगे। विदेश मंत्रालय ने डाक विभाग के साथ मिलकर ये पहल की है। 
सुषमा स्वराज का कहना है कि केन्द्र में सत्ता में आने के बाद 251 पासपोर्ट सेवा केन्द्र आैर पीआेपीएसके खोले। इससे पहले देश में 77 पासपोर्ट सेवा केन्द्र थे। 

उन्होंनें कहा कि मंत्रालय ने तय किया है कि किसी भी शख्स काे पासपोर्ट बनवाने के लिए 50 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय नहीं करनी पड़े। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में आैर पीआेपीएसके खोले जाएंगे। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो