scriptकिसानों की सुनो और मौके पर करो समाधान | Listen and let farmers on the spot solution | Patrika News

किसानों की सुनो और मौके पर करो समाधान

locationरीवाPublished: Apr 17, 2016 06:30:00 am

Submitted by:

suresh mishra

गेहूं खरीदी में व्यवस्थाओं की कलेक्टर ने की समीक्षा, कहा…

rewa news

rewa news


रीवा। गेहूं खरीदी केन्द्रों की स्थिति पर कलेक्टर राहुल जैन ने शनिवार को जिला सहकारी बैंक में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसानों की बहुत सारी शिकायतें आ रही हैं, जिसमें कहा जा रहा है कि शिकायतें सुनने वाला कोई नहीं मिलता। इस कारण अब हर दिन की खरीदी, भुगतान और परिवहन की जानकारी जिलेभर की एकत्र कर उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि जहां पर शिकायतें मिलें अधिकारी तुरंत पहुंचे और किसानों को संतुष्ट करें। कलेक्टर ने खरीदी और परिवहन की जिम्मेदारी संभाल रहे अधिकारियों से कहा है कि केन्द्रों में किसानों को सुविधाएं देने के साथ ही गेहूं को धूल एवं बारिश से बचाने का भी इंतजाम कराएं। इस दौरान कृषि, खाद्य, मंडी सहकारिता तथा नागरिक आपूर्ति निगम आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

53 हजार क्विंटल हुई खरीदी

कलेक्टर को अधिकारियों ने बताया कि समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए 69 केन्द्र बनाए गए हैं। जहां पर 16 अप्रैल तक 53 हजार 680 क्विंटल गेहूं की खरीदी हो चुकी है। इसमें किसानों को नियमित रूप से भुगतान कराए जा रहे हैं।

गश्त करेगी पुलिस

गेहूं खरीदी केन्द्रों में आए दिन विवाद की स्थितियां निर्मित होने के चलते कलेक्टर ने कहा हैकि संबंधित थाना क्षेत्रों के पुलिसकर्मी प्रतिदिन गश्त करेंगे और स्थानीय लोगों के संपर्क में रहेंगे ताकि किसी भी घटना की स्थिति में तत्काल पहुंचे। खरीदी केन्द्रों में आने वाले किसानों को हर सुरक्षा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

तौल की राशि मांगने वालों पर कार्रवाई करें

खरीदी केन्द्रों में किसानों से गेहूं तौलाई के बदले रुपए मांगे जाने की आ रही शिकायतों पर कलेक्टर ने कहा है कि किसानों से तौल, भराई या परिवहन का कोई शुल्क नहीं लिया जाना है। समितियों को निर्देशित करें कि खरीदी केन्द्रों में इसकी सूचना चस्पा करें और यदि कर्मचारी रुपए मांगता है तो उसके विरुद्ध तत्काल कार्रवाई करें। साथ ही किसानों से कहा जाए कि तौलाई के बाद वह पावती लेकर ही जाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो