scriptBhajanlal Sharma – Yogi Adityanath दिल्ली तलब! चुनाव में खराब प्रदर्शन की होगी समीक्षा | BJP Meeting CM Bhajan Lal sharma -Yogi adityanath called Delhi know reason narendra modi | Patrika News
राष्ट्रीय

Bhajanlal Sharma – Yogi Adityanath दिल्ली तलब! चुनाव में खराब प्रदर्शन की होगी समीक्षा

BJP Meeting: कई राज्यों में बीजेपी का प्रदर्शन खराब रहा लिहाजा समीक्षा के लिए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा दिल्ली पहुंच गए है।

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 08:41 pm

Anish Shekhar

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम के बाद बीजेपी ने अपने घटक दलों के साथ सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। बीजेपी में लगातार बैठकों का सिलसिला जारी है। इसी बीच पार्टी आलाकमान ने बीजेपी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों को दिल्ली बुलाया है। जिसमें हिस्सा लेने के लिए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा दिल्ली पहुंच गए है। वहीं उत्तराखंड के सीएम कल की बैठक के लिए दिल्ली आ गए है। वहीं अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों का भी दिल्ली पहुंचने का सिलसिला जारी है।

खराब प्रदर्शन की होगी समीक्षा

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बीजेपी का प्रदर्शन खराब रहा। लिहाजा ऐसे में माना जा रहा है कि आलाकमान इन सभी राज्यों के खराब प्रदर्शन की समीक्षा करेगी। बीजेपी हेडक्वार्टर में यह बैठक होगी। आगे की रणनीति पर चर्चा होगी और जिन राज्यों में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है, उस पर भी चर्चा होगी।
भाजपा ने जहां अपने नवनिर्वाचित सांसदों, राज्य इकाई प्रमुखों और मुख्यमंत्रियों को शुक्रवार सुबह 11 बजे बैठक के लिए नई दिल्ली बुलाया है, वहीं एनडीए के सभी सहयोगी दलों के अध्यक्षों और सांसदों के भी राष्ट्रपति भवन जाने से पहले औपचारिक रूप से मोदी को गठबंधन का नेता चुनने के लिए बैठक करेंगे।

9 जून को मोदी लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

इस बीच, 9 जून को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त और उनकी टीम राष्ट्रपति को नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची सौंपेगी। इसके बाद सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी।
भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है, लेकिन अपने दम पर बहुमत हासिल करने में विफल रही है। अब उसे अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना होगा, जिसमें दो प्रमुख दल- जेडीयू और टीडीपी शामिल हैं। टीडीपी ने आंध्र प्रदेश में 25 में से 16 सीटें जीतीं, जबकि जेडीयू ने बिहार में 40 में से 12 सीटें जीतीं। मोदी ने अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के लिए 400 से अधिक सीटों का लक्ष्य रखा था।

Hindi News/ National News / Bhajanlal Sharma – Yogi Adityanath दिल्ली तलब! चुनाव में खराब प्रदर्शन की होगी समीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो