scriptदिल्लीः BJP विधायक विजेंद्र गुप्ता पर बड़ी कार्रवाई, विधानसभा से एक साल के लिए हुए निलंबित | BJP MLA vijender Gupta Expelled from Delhi Assembly for a year | Patrika News

दिल्लीः BJP विधायक विजेंद्र गुप्ता पर बड़ी कार्रवाई, विधानसभा से एक साल के लिए हुए निलंबित

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2023 05:51:49 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

BJP MLA vijender Gupta Expelled: दिल्ली के भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता को विधानसभा से एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। उनपर सदन की कार्यवाही में रुकावट डालने का आरोप लगा है। जिसके चलते दिल्ली स्पीकर राम निवास गोयल ने विजेंद्र गुप्ता को एक साल के लिए सदन से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

bjp_mla_vijendra_gupta.jpg

BJP MLA vijender Gupta Expelled from Delhi Assembly for a year

BJP MLA vijender Gupta Expelled: दिल्ली विधानसभा में इस समय बजट सत्र चल रहा है। जहां बजट पेश किए जाने को लेकर भारी घमासान मचा है। गृह मंत्रालय ने विज्ञापन, पूंजीगत व्यय पर खर्च और आयुष्मान भारत जैसे मुद्दों पर स्पष्टीकरण की मांग को लेकर बजट पर रोक लगा दी थी। हालांकि बाद में गृह मंत्रालय ने बजट पेश किए जाने को अपनी मंजूरी दे दी। बजट को लेकर मचे घमासान के बीच एक बड़ी खबर यह सामने आई कि भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता को सदन से एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया। आप विधायक विजेंद्र गुप्ता पर आरोप है कि वो सदन की कार्यवाही में बार-बार अनावश्यक व्यावधान पैदा करते है। विजेंद्र गुप्ता को निलंबित किए जाने का प्रस्ताव आप विधायक संजीव झा ने रखा था। जिसपर सदस्यों से राय लेकर स्पीकर ने भाजपा विधायक को अगले बजट सत्र तक के लिए निलंबित कर दिया।


सदन की कार्यवाही को डिस्टर्ब करने का आरोप-

आप विधायक संजय झा ने कहा कि विजेंद्र गुप्ता बिना किसी कारण के सदन की कार्यवाही को बार- बार डिस्टर्ब करते हैं, ऐसे में उन्हें एक साल के लिए सदन से बाहर किया जाए। आप विधायक के प्रस्ताव पर स्पीकर राम निवास गोयल ने विजेंद्र गुप्ता को अगले साल के बजट सत्र तक के लिए विजेंद्र गुप्ता को निलंबित कर दिया।

बजट लीक किए जाने का उठाया था मामला-

इससे पहले विजेंद्र गुप्ता ने बजट लीक किए जाने का मसला उठाते हुए विशेषाधिकारों के उल्लंघन के लिए नोटिस दिया था। जिसपर स्पीकर ने कहा कि नियमों के अनुसार इस नोटिस को तीन घंटे पहले दिया जाना चाहिए था। ऐसा लगता है कि आप सदन का समय बर्बाद करना चाह रहे हैं। इसके बाद आप विधायक संजीव झा ने प्रस्ताव रखा था कि विजेंद्र गुप्ता बिना किसी कारण के सदन की कार्यवाही को बार- बार डिस्टर्ब करते हैं।

 


अब कल या परसो पेश होगा दिल्ली का बजट-

आप विधायक संजय झा के प्रस्ताव पर स्पीकर ने सदस्यों की राय मांगी और बहुमत के आधार पर ये फैसला लिया गया कि विजेंद्र गुप्ता को एक साल के लिए सदन से बाहर किया जाए। संभावना जताई जा रही है कि बजट को 22 या 23 मार्च को पेश किया जाएगा। बता दें कि दिल्ली विधानसभा के मौजूदा सत्र का कार्यकाल 23 मार्च तक है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली बजट पर अनुराग ठाकुर ने दिखाया आइना, बोले – झूठ बोल रहे हैं अरविंद केजरीवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो