scriptBooster Dose for COVID-19 from tomorrow, All you want to know | नए वैरिएंट के खतरे के बीच कल से लगेंगे बूस्टर डोज, प्राइवेट अस्पताल के लिए रेट हुए तय | Patrika News

नए वैरिएंट के खतरे के बीच कल से लगेंगे बूस्टर डोज, प्राइवेट अस्पताल के लिए रेट हुए तय

कल से बूस्टर डोज को लगाने की शुरुआत हो रही है। इसके लिए सरकार ने कीमत भी तय कर दी है।

Updated: April 09, 2022 05:09:14 pm

देश में एक बार फिर से कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा मंडरा रहा है। मुम्बई के बाद गुजरात में XE वैरिएंट का मामला सामने आया है। ऐसे में सरकार ने इस खतरे को देखते हुए देशभर में बूस्टर डोज लगाने का निर्णय लिया है। ये डोज 18+ आयु वर्ग के लोगों को एहतियात के तौर पर दी जाएगी। इसकी शुरुआत रविवार से यानी कि कल से हो रही है जिसकी तैयारी केंद्र ने राज्य सरकार के साथ मिलकर शुरू कर दी है।
Booster Dose for COVID-19 from tomorrow, All you want to know
Booster Dose for COVID-19 from tomorrow, All you want to know
इस बार थर्ड डोज की खास बात ये है कि अपनी पंजीकरण कराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि लाभार्थी की सभी जानकारी पहले से ही Cowin एप्प पर उपलब्ध है। पहली और दूसरी डोज जिस वैक्सीन की लगी थी बूस्टर डोज भी उसी वैक्सीन की लाभार्थियों को लगाई जाएगी। हालांकि, थर्ड डोज फ्री नहीं होगी इसके लिए लाभार्थी को 150 रुपये तक का खर्च उठाना होगा।

इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने आज 18-59 आयु वर्ग के लिए एहतियात डोज के रूप के राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के सभी सचिवों के साथ एक बैठक की। सरकार ने कहा कि प्राइवेट वैक्सीनेशन सेन्टर के लिए सेवा शुल्क के रूप में अधिकतम 150 रुपये तक ही चार्ज कर सकते हैं।
प्राइवेट हॉस्पिटल के लिए रेट तय
प्राइवेट अस्पताल के लिए सरकार ने दाम कर दिए हैं। जीएसटी और टीका लगाने के 150 रुपए के शुल्क सहित हर डोज के लिए तय किये गए दाम पर एक नजर :
वैक्सीन की कीमत (रुपए प्रति खुराक)

कोविशील्ड : 780
कोवैक्सीन : 1,410
स्पूतनिक वी : 1,145
कोर्बेवैक्स : 1,140
कोवोवैक्स : 1,095

क्या है बूस्टर डोज के पीछे का उद्देश्य
केंद्र सरकार का उद्देश्य वैक्सीन निर्माण करने वाली कंपनियों के पास पहले से तैयार डोजों को खपाना है। गौर हो कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने कम मांग के कारण वैक्सीन के निर्माण को स्लो डाउन कर दिया है। दोनों कम्पनियों ने सरकार के फैसले पर खुशी जाहिर की है।

यह भी पढ़ें

सस्ती हो गई कोरोना की वैक्सीन, जानिए अब कितने में मिलेगी कोवैक्सीन और कोविशील्ड

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.