scriptसाल-दर-साल बजट में ऐसे बदलीं ‘निर्मला ताई’ की साड़ी, इस बार की लाल सुर्ख साड़ी की खासियतें कर देंगी हैरान | Patrika News
राष्ट्रीय

साल-दर-साल बजट में ऐसे बदलीं ‘निर्मला ताई’ की साड़ी, इस बार की लाल सुर्ख साड़ी की खासियतें कर देंगी हैरान

6 Photos
1 year ago
1/6


Nirmala Sitharaman's Sarees From Budget Sessions: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में देश का बजट पेश किया। बजट में इनकम टैक्स में छूट, रेलवे के लिए ऐतिहासिक घोषणा, महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना, MSME (छोटे कारोबारियों) को ब्याज पर 1 फीसदी की छूट, पीएम आवास योजन के लिए 79 हजार करोड़ का फंड, कर्नाटक में सूखे के लिए 5300 करोड़ का फंड, रेलवे में 75000 नई भर्तियां जैसी कई बड़ी घोषणाएं की गई। इन घोषणाओं के साथ-साथ वित्त मंत्री निर्मला ताई की साड़ी ने भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। साड़ियों की शौकीन निर्मला ताई ने इस बार सुर्ख लाल रंग की साड़ी में बजट पेश किया। वित्त मंत्री के नाते यह निर्मला सीतारमण का पांचवां बजट था। हर साल निर्मला ने एक से बढ़कर एक साड़ी में बजट पेश किया है। यहां देखिए, निर्मला सीतारमण की अभी तक बजट की साड़ियां।

2/6

बजट 2023: सुर्ख लाल साड़ी में नजर आईं निर्मला ताई
2023 के बजट में निर्मला सीतारमण सुर्ख लाल साड़ी में नजर आई। काले और सुनहरे रंग के बॉर्डर वाली इस साड़ी में निर्मला सादगी से भरी नजर आई। आज उन्होंने जो साड़ी पहनी है, उसे रेड टेंपल साड़ी कहा जाता है। यह कांचीपुरम साड़ियों में से एक है। लाल रंग का हिंदू संस्कृति में काफी महत्व है। यह शक्ति, मजबूती और सौभाग्य से जुड़ा रंग माना जाता है। कहा जाता है कि लाल रंग बुराई को दूर भगाता है और पहनने वाले के लिए गुड लक लाता है।

3/6

बजट 2022: मेलो कलर की साड़ी में दिखीं थी वित्त मंत्री
पिछले साल यानी 2022 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मेलो कलर की साड़ी को बजट के दौरान वियर किया था। उस समय भी उनकी सादगी और साड़ियों के प्रति लगाव दिखते ही बना था। निर्मला ताई को साड़ियों का बड़ा शौक है। उनके पास साड़ियों का बड़ा कलेक्शन है।

4/6

बजट 2021: रेड और ऑफ व्हाइट कलर की साड़ी में दिखीं थी निर्मला सीतारमण
साल 2021 में बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेड और ऑफ व्हाइट कलर की साड़ी पहनी थी। यह सिल्क की एक साड़ी है। पोचमपल्ली साड़ी पर इक्त पैटर्न था। निर्मला की ये साड़ी बहुत ही प्यारी थी।

 
 
 
5/6

बजट 2020: येलो कलर की साड़ी में दिखीं थी निर्मला सीतारमण
साल 2020 में बजट डे के लिए सीतारमण ने येलो कलर की साड़ी को वियर किया था। इस साड़ी पर ब्लू कलर का बॉर्डर था जो इस साड़ी की शोभा को और भी बढ़ा रहा था।

 
 
 
 
6/6

बजट 2019: गुलाबी मंगलगिरी की साड़ी में दिखीं थी निर्मला सीतारमण
निर्मला सीतारमण ने पहला बजट साल 2019 में पेश किया था। तब भी वो साड़ी में ही नजर आई थीं। उस साल निर्मला ताई ने गुलाबी मंगलगिरी सिल्क साड़ी पहना था। इस साड़ी पर गोल्डन कलर का बॉर्डर था। बताते चले कि भारतीय परंपरागत परिधान में साड़ी का खास महत्व है। शादी, पूजा या अन्य खास मौके पर घर की महिलाएं साड़ी में नजर आती हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की हैंडलूम साड़ियों के प्रति गहरा लगाव है। जिसे वो अक्सर पहना करती है।

यह भी पढ़ें - बजट में नया टैक्स स्लैब, अब 7 लाख तक की कमाई पर नहीं लगेगा टैक्स

 
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.