script

बजट में इनकम टैक्स पर बड़ा ऐलान, अब 7 लाख तक की कमाई पर नहीं लगेगा टैक्स

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2023 12:45:18 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Budget 2023: बजट 2023 में वित्त मंत्री ने आयकर में छूट का बड़ा ऐलान किया है। अब सात लाख तक की कमाई पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। अभी आयकर छूट की सीमा पांच लाख रुपए तक थी। इसे दो लाख रुपए और बढ़ा दिया गया है। इससे देश को करोड़ों लोगों को बड़ा लाभ मिलेगा।

13_1.jpg

Budget 2023: Income tax Rebate Extended on Income up to Rs 7 lakhs

Budget 2023 income tax Rebate: मोदी सरकार के अपने दूसरे कार्यकाल के आखिरी पूर्ण बजट में इनकम टैक्स में छूट का ऐलान कर देश के करोड़ों लोगों को बड़ी सौगात दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान इनकम टैक्स में बड़ी राहत दी है। अब सालाना सात लाख तक की कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। वित्त मंत्री की इस घोषणा का संसद में सभी सदस्यों ने मेज थपथपा कर स्वागत किया। टैक्स में छूट की डिमांड लंबे समय से की जा रही थी। इस बजट से पहले भी उम्मीद जताई जा रही थी कि लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ाकर लोगों को बड़ी सौगात देगी। बजट को लेकर विशेषज्ञों द्वारा जताई जा रही यह उम्मीद सच साबित हुई। वित्त मंत्री ने टैक्स में छूट का ऐलान कर दिया है। इससे नौकरीपेशा लोगों में खुशी की लहर है।

सात लाख तक की कमाई पर कोई टैक्स नहीं

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब 7 लाख रुपये तक की इनकम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। ये न्यू टैक्स रिजीम के तहत दी जाएगी। वित्त मंत्री की इस घोषणा से 8 करोड़ से ज्यादा टैक्स पेयर्स को फायदा होगा। मालूम हो कि 8 साल से टैक्स में कुछ नहीं बदला था।
अब ऐसी होगी नई टैक्स स्लैब
आय टैक्स%
0 से तीन लाख- 0 फीसदी
3 से 6 लाख – 5 फीसदी
6 से 9 लाख – 10 फीसदी
9 से 12 लाख – 15 फीसदी
12 से 15 लाख – 20 फीसदी
15 लाख से ज्यादा- 30 फीसदी

यह भी पढ़ें – रेलवे के लिए अब तक का सबसे बड़ा आवंटन, नई लाइन बिछाने पर रहेगा खास जोर

https://twitter.com/ANI/status/1620676786899292160?ref_src=twsrc%5Etfw


नया टैक्स स्लैब


वित्त मंत्री ने कहा कि नए टैक्स प्रावधानों के तहत 0-3 लाख रुपये तक की इनकम तक कोई टैक्स नहीं लगेगा। 3-6 लाख रुपए तक 5 फीसदी टैक्स लगेगा। 6-9 लाख रुपए पर 10 फीसदी टैक्स और 9-12 लाख रुपए तक 15 फीसदी टैक्स अब से लगेगा। 15 लाख से ऊपर की इनकम पर आपको 30 फीसदी टैक्स लगेगा।

महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी सौगात
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात दी। महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने का ऐलान किया गया। इसके अलावा किसानों, युवाओं और छात्रों के लिए बडे़ ऐलान किए गए. निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है।

यह भी पढ़ें – बजट 2023 से जुड़े पल-पल के अपडेट देंखे यहां

ट्रेंडिंग वीडियो