script

बजट 2023 के खिलाफ चार प्रदेशों के सीएम में तीन नाराज, बोले- फिर सौतेला व्यवहार, एक सीएम ने कहा बजट की जानकारी नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2023 05:54:49 pm

Budget 2023 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार 11 बजे लोकसभा में आम बजट 2023-24 पेश किया। बजट 2023 के खिलाफ चार प्रदेशों के सीएम में तीन नाराज सीएम ने कहाकि, फिर सौतेला व्यवहार हुआ है। उधर एक सीएम ऐसा था जब उससे बजट की प्रतिक्रिया पूछी गई तो उसने कहा, बजट की जानकारी नहीं है।

nirmala_sitharaman02.jpg

बजट 2023 के खिलाफ चार प्रदेशों के सीएम में तीन नाराज, बोले- फिर सौतेला व्यवहार, एक सीएम ने कहा बजट की जानकारी नहीं

Budget 2023 CM angry वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार 11 बजे लोकसभा में आम बजट 2023-24 पेश किया। वित्त मंत्री ने देश की जनता को कई तोहफे दिए। बावजूद इसके चार प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने अपनी नाराजगी जताई और कहाकि, वित्त मंत्री ने हमारे प्रदेश के साथ सौतेला व्यवहार किया है। आम आदमी पार्टी के कर्ता धर्ता और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहाकि, दिल्लीवासियों के साथ एक बार फिर सौतेला व्यवहार किया गया है। तो पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट पर वार करते हुए कहाकि, पहले गणतंत्र दिवस से पंजाब गायब था अब देश के बजट से पंजाब गायब है। उधर कांग्रेसी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट 2023-24 को राजस्थान के लिए ‘निराशाजनक’ बताया और कहा कि, उनकी कई मांगें अधूरी रह गई। बजट पेश किए जाने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि, उन्हें इसकी जानकारी नहीं है।
सदन पेश किया गया बजट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार 11 बजे लोकसभा में आम बजट 2023-24 पेश किया। इससे पहले उन्होंने राष्ट्रपति से मुलाकात की और बजट पेश करने की जानकारी दी। उसके बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बजट पर अपनी मुहर लगाई। तत्पश्चात वित्तमंत्री सदन में पहुंची और बजट पेश किया।
एक बार फिर सौतेला व्यवहार – सीएम अरविंद केजरीवाल

केंद्रीय बजट 2023-24 पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, दिल्लीवासियों के साथ एक बार फिर सौतेला व्यवहार किया गया है। दिल्ली के लोगों ने पिछले साल आयकर के रूप में 1.75 लाख करोड़ रुपए का भुगतान किया। उसमें से केवल 325 करोड़ रुपए दिल्ली को विकास कार्यों के लिए दिए गए हैं। यह पूरी तरह से अनुचित है। इस बजट में महंगाई से कोई राहत नहीं मिली है। बेरोजगारी को दूर करने के लिए कोई ठोस योजना नहीं है। शिक्षा बजट को 2.64 प्रतिशत से घटाकर 2.5 प्रतिशत करना दुर्भाग्यपूर्ण है। स्वास्थ्य आवंटन को 2.2 प्रतिशत से घटाकर 1.98 प्रतिशत करना हानिकारक है।
पहले गणतंत्र दिवस से पंजाब गायब था अब देश के बजट से पंजाब गायब – सीएम भगवंत मान

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और पंजाब सीएम भगवंत मान ने कहाकि, पहले गणतंत्र दिवस से पंजाब गायब था अब देश के बजट से पंजाब गायब है। पंजाब बॉर्डर स्टेट है जिसके तहत BSF को अपग्रेड करने और राज्य के बाकी कार्य के लिए 1,000 करोड़ रुपए की मांग की गई थी लेकिन उसका कोई जिक्र नहीं किया गया। नई फसल पर कोई MSP नहीं दी गई। पराली जलाने की समस्या पर 1500 रुपए प्रति एकड़ केंद्र से मांगे गए थे।
यह भी पढ़े – Budget 2023 : अब 7 लाख तक कोई Income Tax नहीं, जानें ₹10 लाख सैलरी पर कितना?

यह बजट गरीब, भूमिहीन किसान और आम जनता विरोधी – सीएम अशोक गहलोत

राजस्थान में कांग्रेसी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को बजट 2023-24 को राजस्थान के लिए ‘निराशाजनक’ बताया और कहा कि उनकी कई मांगें अधूरी रह गई। राज्य के लोग निराश हैं क्योंकि केंद्र राजस्थान के विकास से जुड़ी एक महत्वपूर्ण परियोजना ईआरसीपी को राष्ट्रीय दर्जा देने की हमारी मांग को खारिज कर रहा है। बजट में सिर्फ सुर्खियां बटोरने वाले जुमलों का इस्तेमाल किया गया है। इस साल के बजट में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के लिए आवंटन में भारी कमी कर 60,000 करोड़ रुपए कर दिया गया है। इससे साबित होता है कि यह बजट गरीब, भूमिहीन किसान और आम जनता विरोधी है। राज्य की जनता समय आने पर नरेंद्र मोदी सरकार को करारा जवाब देगी।
जब मैं पटना लौटूंगा तो इसका विश्लेषण करूंगा – सीएम नीतीश कुमार

संसद में केंद्रीय बजट 2023-24 पेश किए जाने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। इसके बजाय, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जो अपनी ‘समाधान यात्रा’ के तहत सुपौल जिले में हैं, उन्होंने राज्य के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी से पूछा कि क्या बजट में बिहार के लिए उनकी उम्मीदों को पूरा किया गया है? नीतीश ने कहा, मुझे इसकी (बजट) जानकारी नहीं है। मैंने बजट भाषण नहीं सुना क्योंकि मैं समाधान यात्रा कर रहा हूं। जब मैं पटना लौटूंगा तो इसका विश्लेषण करूंगा। वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहाकि, हमारी मांगों को पूरा नहीं किया गया। बिहार की जनता को बजट से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन केंद्र ने फिर राज्य को धोखा दिया।
किसकी आय दोगुनी हुई, संजय सिंह का तंज

आप नेता संजय सिंह ने भी ट्वीट कर केंद्र सरकार पर तंज कसा है। संजय सिंह ने ‘दोगुनी आय’ के दावे पर सरकार पर तंज कसते हुए पूछा कि ‘किसकी आय दोगुनी हुई’। किसानों की एमएसपी नहीं बढ़ी, युवाओं को रोजगार नहीं मिला। लेकिन यह मोदी जी का अमृत काल है। निर्मला जी कह रही हैं ‘प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई’, किसकी?
यह भी पढ़े –