scriptबजट सत्र : सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस नहीं हुई शामिल, सरकार बोली – नियमों के तहत हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार | Budget session Congress did not participate all-party meeting government said ready to discuss every issue under rules | Patrika News

बजट सत्र : सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस नहीं हुई शामिल, सरकार बोली – नियमों के तहत हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार

locationनई दिल्लीPublished: Jan 30, 2023 06:00:07 pm

Budget Session 2023 संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश करेंगी। केंद्र सरकार ने संसद के बजट सत्र से पहले एक सर्वदलीय बैठक बुलाई। जिसमें 27 दलों के 37 नेताओं ने हिस्सा लिया।
 

budget_session.jpg

बजट सत्र : सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस नहीं हुई शामिल, सरकार बोली – नियमों के तहत हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार

All Party Meeting संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा। और 13 फरवरी तक चलेगा। यह बजट सत्र का पहला हिस्सा होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश करेंगी। केंद्र सरकार ने संसद के बजट सत्र से पहले एक सर्वदलीय बैठक बुलाई। जिसमें 27 दलों के 37 नेताओं ने हिस्सा लिया। पर इस सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने शिरकत नहीं की। कांग्रेस नेता श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त रहे। सर्वदलीय बैठक के बाद केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि, आज की मीटिंग अच्छी रही। मैं सदन को अच्छे से चलाने के लिए विपक्ष का सहयोग चाहता हूं। हम सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हैं। सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस की अनुपस्थिति पर प्रह्लाद जोशी ने कहा कि, कांग्रेस की तरफ से बताया गया कि सभी नेता कश्मीर में हैं और वहां से कुछ फ्लाइट्स लेट हो गई हैं। लिहाजा पार्टी कल मंगलवार उनसे मिलकर सरकार के सामने अपनी बातें पेश कर देगी।
https://twitter.com/hashtag/UnionBudget2023?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
फारूक अब्दुल्ला ने कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा का मसला उठाया

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय ने बताया कि, सरकार को सदन का इस्तेमाल सिर्फ सरकारी विधेयकों को पारित करवाने के लिए ही नहीं करना चाहिए। टीएमसी ने बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री का भी मुद्दा उठाया। नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला ने सर्वदलीय बैठक में कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा का मसला उठाया।
रेपिस्ट को परौल पर परौल क्यों? – अकाली दल

अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल ने सर्वदलीय बैठक में राम रहीम की परौल का मुद्दा उठाया। बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि, एक तरफ जहां एक रेपिस्ट को परौल पर परौल दी जा रही है तो वहीं कई वर्ष पहले सरकार द्वारा की गई घोषणा के बावजूद जेलों में 30 साल से बंद सिखों को रिहा नहीं किया जा रहा है, परौल तक नहीं दी जा रही है। उन्होंने पंजाब का सामाजिक और राजनीतिक माहौल खराब करने का भी आरोप लगाया।
हिंडनबर्ग रिपोर्ट और अडानी मसले पर हो चर्चा – संजय सिंह

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने बैठक के बाद बताया कि, देश के करोड़ों लोगों द्वारा अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा एलआईसी में लगाने और एसबीआई में रखने का जिक्र करते हुए सरकार से हिंडनबर्ग की रिपोर्ट और अडानी के मसले पर सदन में चर्चा कराने की मांग की। संजय सिंह ने दावा किया कि बैठक में सीपीआई, सीपीएम, डीएमके, आरजेडी सहित कई अन्य दलों ने भी इस पर सदन में चर्चा कराने की मांग की। शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट ) ने भी इसका समर्थन किया। सिंह ने आगे बताया कि उन्होंने दिल्ली में एलजी के रवैये और दिल्ली में मेयर का चुनाव नहीं कराए जाने के मसले को भी उठाया।
BJD फंड में कमी तो BSP ने चीनी घुसपैठ पर चर्चा की मांग की

बीजू जनता दल ने बैठक में केंद्र से राज्यों को मिलने वाले फंड में की जा रही कमी का मुद्दा उठाया तो वहीं बसपा ने चीन की सेना के घुसपैठ के मसले पर सदन में चर्चा कराने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो