scriptक्या कोरोना से बचा सकती है फाइजर की नई दवा? यह रही पूरी जानकारी | Can Pfizer new pill prevent Covid-19? Here's all about it | Patrika News
राष्ट्रीय

क्या कोरोना से बचा सकती है फाइजर की नई दवा? यह रही पूरी जानकारी

फाइजर की नई गोली कोविड-19 को रोक सकती है या नहीं और इसकी उपलब्धता, प्रभावकारिता, परीक्षण के बारे में आप सभी को जानकारी होनी चाहिए। अगर यह गोली काम करती है, तो यह संभवतः संक्रमण के शुरुआती चरणों में ही प्रभावी होगी।

Can Pfizer new pill prevent Covid-19? Here's all about it

Can Pfizer new pill prevent Covid-19? Here’s all about it

नई दिल्ली। प्रमुख दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने सोमवार को बताया कि उसने संक्रमण के संपर्क में आने वाले लोगों में कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए एक दवा का मध्य से अंतिम चरण का क्लीनिकल ट्रायल शुरू कर दिया है। इसके परीक्षण का उद्देश्य संक्रमण और बीमारी के लक्षणों को रोकने में दवाओं की सुरक्षा और प्रभावकारिता का आकलन करना है। ऐसे में इस दवा के बारे में पूरी जानकारी जुटाना बहुत जरूरी हो जाता है।
क्या है फाइजर की दवा?

यह गोली एक मुंह से खाई जाने वाली एंटीवायरल दवा है जो किसी व्यक्ति के वायरस के संपर्क में आने के बाद कोविड-19 संक्रमण को रोक सकती है। फाइजर ने मार्च 2020 में पीएफ-07321332 नामक अपनी दवा को विकसित करना शुरू किया था और यह एक रिपर्पज्ड एचआईवी दवा Ritonavir के साथ संयोजन में इसका परीक्षण कर रही है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81ia13
इस गोली को “प्रोटीज इनहिबिटर” के रूप में जाना जाता है और प्रयोगशाला परीक्षण में दिखाया गया है कि यह वायरस की रेप्लिकेशन मशीनरी यानी लगातार बढ़ते जाने के सिस्टम को जाम करने के लिए काम आती है। यदि यह हकीकत की दुनिया में काम करती है, तो यह संभवतः संक्रमण के शुरुआती चरणों में ही प्रभावी होगी। कोविड जब तक गंभीर बीमारी में बदलता है, तब वायरस बड़े पैमाने पर प्रतिकृति बनाना बंद कर देता है और मरीज अति-सक्रिय प्रतिरक्षा (ओवर-एक्टिव इम्यून) प्रतिक्रिया से पीड़ित हो जाता है।
क्लीनिकल ट्रायल

दवा कंपनी ने Ritonavir के साथ गोली की सुरक्षा और प्रभावकारिता का परीक्षण करने के लिए मध्य से आखिरी के चरण में क्लीनिकल ट्रायल शुरू कर दिया है। यह एचआईवी के इलाज के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला एक अन्य एंटीवायरल ड्रग है। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, परीक्षण का उद्देश्य यह आकलन करना है कि क्या एंटीवायरल दवा, पीएफ-07321332, एक ही घर में रहने वाले कुछ 2,660 स्वस्थ वयस्कों में कोविड संक्रमण को रोक सकती है, जिनकी पुष्टि लक्षण दिखाई देने वाले संक्रमण से होती है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zhx5s
कैसे काम करेगी यह दवा

जो मरीज इस परीक्षण का हिस्सा हैं, उन्हें पीएफ-07321332 के साथ-साथ Ritonavir की कम खुराक दी जाएगी। परीक्षण में एक तिहाई रोगियों को एक प्लेसबो मिलेगा और बाकी को दिन में दो बार या पांच या 10 दिनों के लिए दवा की एक खुराक मिलेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रारंभिक चरण के परीक्षण के परिणाम बताते हैं कि गोली “सुरक्षित और अच्छी तरह से सहनीय” थी।
कब उपलब्ध होगी?

असरदार साबित होने पर गेम चेंजर हो सकते वाली यह दवा, इस साल के अंत तक बाजारों में उपलब्ध हो सकती है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, फाइजर ने साल के अंत तक इसे शुरू करने के लक्ष्य के साथ मार्च 2021 में गोली का प्रारंभिक चरण का नैदानिक परीक्षण शुरू किया था।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wx4zo
ओरल एंटीवायरल विकसित करने की होड़

कई कंपनियां तथाकथित ओरल एंटीवायरल पर काम कर रही हैं, जो इन्फ्लूएंजा की दवा टैमीफ्लू की नकल करेगी और बीमारी को गंभीर रूप से बढ़ने से रोकेगी। कंपनी के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी मिकेल डोलस्टन ने कहा, “हम मानते हैं कि वायरस से निपटने के लिए उन लोगों के लिए प्रभावी इलाज की आवश्यकता होगी जो या तो वायरस के संपर्क में आते हैं, या फिर उन्हें संक्रमण हो चुका है या फिर जो टीकों के प्रभाव की वजह से असर पड़ता है।”
मर्क एंड कंपनी और रिजबैक बायोथेरैप्यूटिक्स द्वारा निर्मित इसी तरह की एक दवा को मोल्नुपिरवीर कहा जाता है, और रोश और एटिया फार्मास्यूटिकल्स द्वारा विकसित AT-527 है।

अध्ययन

जून में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया था कि 2020 में, फाइजर ने एक छोटे अणु PF-00835231 की पहचान की। जो SARS-CoV-2 3CLpro प्रोटीज को ब्लॉक करता है। यह मूल रूप से SARS-CoV-1 के खिलाफ डिजाइनकिया गया था, लेकिन दोनों वायरस में एंजाइम लगभग समान है। PF-00835231 अकेले और रेमडेसिविर के साथ में, प्रयोगशाला में कोशिकाओं में सार्स-कोव-2 सहित कोरोना वायरस की एक श्रृंखला की प्रतिकृति को कम करता नजर आता है।

Home / National News / क्या कोरोना से बचा सकती है फाइजर की नई दवा? यह रही पूरी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो