scriptमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक | Cartoonist Narayan Debnath Dies In Kolkata Mamata Banerjee pays Tribute | Patrika News

मशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक

Published: Jan 18, 2022 02:05:27 pm

प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन हो गया है। मंगलवार को उनकी स्थिति अधिक बिगड़ गई थी। वह 97 वर्ष के थे। वह पिछले 25 दिनों से बेलेव्यू अस्पताल में भर्ती थे। देबनाथ को पद्मभूषण सम्मान से नवाजा गया था। देबनाथ बंगाली कॉमिक किरदार ‘ बंतुल द ग्रेट’ , ‘ हांडा-भोंदा’ और ‘नोंते फोंते’ के रचयिता थे।

Cartoonist Narayan Debnath Dies In Kolkata Mamata Banerjee pays Tribute

Cartoonist Narayan Debnath Dies In Kolkata Mamata Banerjee pays Tribute

मशहूर कार्टूनिस्ट और बंगाली कॉमिक किरदारों के लिए पहचाने जाने वाले नारायण देबनाथ अब नहीं रहे। उनका मंगलवार को 18 जनवरी को कोलकाता के एक अस्पताल में निधन होग या। देबनाथ ने 97 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। देबनाथ बंगाली कॉमिक किरदार ‘ बंतुल द ग्रेट’ , ‘ हांडा-भोंदा’ और ‘नोंते फोंते’ के रचयिता थे। इस कार्टून कैरेक्टर की वजह से उन्हें काफी लोकप्रियता मिली थी। देबनाथ का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक वे बीते 25 दिनों से भर्ती थे। सीएम ममता बनर्जी ने उनके निधन पर शोक जताया है।
देबनाथ को इलाज के लिए कोलाकात के बेलेव्यू अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां पर वे आईसीयू में जीवन रक्षक प्रणाली यानी वैंटिलेटर पर ही थे। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि देबनाथ ने सुबह 10.15 मिनट पर अंतिम सांस ली।

यह भी पढ़ें – ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल ने बदली चुनावी फिजां

https://twitter.com/MamataOfficial/status/1483323818835775492?ref_src=twsrc%5Etfw

सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नारायण देबानाथ के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा- ‘अत्यंत दुख की बात है कि प्रख्यात साहित्यकार, चित्रकार, कार्टूनिस्ट और बच्चों की दुनिया के लिए कुछ अमर चरित्रों के निर्माता नारायण देबनाथ नहीं रहे। उन्होंने बंटुल द ग्रेट, हांडा-भोंडा, नॉनटे-फोंटे, ऐसे कार्टून बनाए थे जो दशकों से हमारे दिलों में अंकित हैं।’
2013 में बंग विभूषण से नवाजा गया

ममता बनर्जी ने आगे लिखा कि, हमें देबनाथ को 2013 में बंगाल के सर्वोच्च पुरस्कार ‘बंग विभूषण’ से सम्मानित करते हुए गर्व हो रहा था। उनका निधन निश्चित रूप से साहित्यिक रचनात्मकता और कॉमिक्स की दुनिया के लिए एक अपूरणीय क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों, पाठकों और अनगिनत प्रशंसकों और अनुयायियों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।
दिसंबर में किया गया था भर्ती

नारायण देबनाथ को 24 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती किया गया था। वे उम्र जनित बीमारियों से पीड़ित थे। हालांकि सोमवार को उनकी स्थिति में कुछ सुधार हुआ था, लेकिन मंगलवार सुबह एक बार फिर उनकी तबीयत बिगड़ी और इसके बाद उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।
यह भी पढ़ेँ – ममता ने पीएम से की राज्यपाल की शिकायत

बताया जा रहा है कि, वरिष्ठ लेखक और कलाकार देबनाथ का ब्लड प्रेशर बढ़ गया था। उनके इलाज के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन हुआ था। उन्हें आईसीयू में एडमिट करना पड़ा था। मंत्री अरूप राय और गृह सचिव बीपी गोपालिका ने गत गुरुवार को अस्पताल में जाकर उनसे मुलाकात भी की थी। यही नहीं सीएम ममता बनर्जी ने भी उनकी सेहत को लेकर फोन पर हाल जाना था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो