scriptCartoonist Narayan Debnath Dies In Kolkata Mamata Banerjee pays Tribute | मशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक | Patrika News

मशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक

प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन हो गया है। मंगलवार को उनकी स्थिति अधिक बिगड़ गई थी। वह 97 वर्ष के थे। वह पिछले 25 दिनों से बेलेव्यू अस्पताल में भर्ती थे। देबनाथ को पद्मभूषण सम्मान से नवाजा गया था। देबनाथ बंगाली कॉमिक किरदार ‘ बंतुल द ग्रेट’ , ‘ हांडा-भोंदा’ और ‘नोंते फोंते’ के रचयिता थे।

नई दिल्ली

Published: January 18, 2022 02:05:27 pm

मशहूर कार्टूनिस्ट और बंगाली कॉमिक किरदारों के लिए पहचाने जाने वाले नारायण देबनाथ अब नहीं रहे। उनका मंगलवार को 18 जनवरी को कोलकाता के एक अस्पताल में निधन होग या। देबनाथ ने 97 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। देबनाथ बंगाली कॉमिक किरदार ‘ बंतुल द ग्रेट’ , ‘ हांडा-भोंदा’ और ‘नोंते फोंते’ के रचयिता थे। इस कार्टून कैरेक्टर की वजह से उन्हें काफी लोकप्रियता मिली थी। देबनाथ का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक वे बीते 25 दिनों से भर्ती थे। सीएम ममता बनर्जी ने उनके निधन पर शोक जताया है।
Cartoonist Narayan Debnath Dies In Kolkata Mamata Banerjee pays Tribute
Cartoonist Narayan Debnath Dies In Kolkata Mamata Banerjee pays Tribute
देबनाथ को इलाज के लिए कोलाकात के बेलेव्यू अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां पर वे आईसीयू में जीवन रक्षक प्रणाली यानी वैंटिलेटर पर ही थे। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि देबनाथ ने सुबह 10.15 मिनट पर अंतिम सांस ली।

यह भी पढ़ें

ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल ने बदली चुनावी फिजां


सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नारायण देबानाथ के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा- 'अत्यंत दुख की बात है कि प्रख्यात साहित्यकार, चित्रकार, कार्टूनिस्ट और बच्चों की दुनिया के लिए कुछ अमर चरित्रों के निर्माता नारायण देबनाथ नहीं रहे। उन्होंने बंटुल द ग्रेट, हांडा-भोंडा, नॉनटे-फोंटे, ऐसे कार्टून बनाए थे जो दशकों से हमारे दिलों में अंकित हैं।'
2013 में बंग विभूषण से नवाजा गया

ममता बनर्जी ने आगे लिखा कि, हमें देबनाथ को 2013 में बंगाल के सर्वोच्च पुरस्कार 'बंग विभूषण' से सम्मानित करते हुए गर्व हो रहा था। उनका निधन निश्चित रूप से साहित्यिक रचनात्मकता और कॉमिक्स की दुनिया के लिए एक अपूरणीय क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों, पाठकों और अनगिनत प्रशंसकों और अनुयायियों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।
दिसंबर में किया गया था भर्ती

नारायण देबनाथ को 24 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती किया गया था। वे उम्र जनित बीमारियों से पीड़ित थे। हालांकि सोमवार को उनकी स्थिति में कुछ सुधार हुआ था, लेकिन मंगलवार सुबह एक बार फिर उनकी तबीयत बिगड़ी और इसके बाद उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।
यह भी पढ़ेँ - ममता ने पीएम से की राज्यपाल की शिकायत

बताया जा रहा है कि, वरिष्ठ लेखक और कलाकार देबनाथ का ब्लड प्रेशर बढ़ गया था। उनके इलाज के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन हुआ था। उन्हें आईसीयू में एडमिट करना पड़ा था। मंत्री अरूप राय और गृह सचिव बीपी गोपालिका ने गत गुरुवार को अस्पताल में जाकर उनसे मुलाकात भी की थी। यही नहीं सीएम ममता बनर्जी ने भी उनकी सेहत को लेकर फोन पर हाल जाना था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.