script

लालू यादव के करीबियों पर CBI का फिर एक्शन, दिल्ली, पटना समेत 9 ठिकानों पर छापेमारी जारी

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2023 11:58:55 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

CBI Raid On Lalu’s Close: राजद सु्प्रीमो लालू प्रसाद यादव के करीबियों के ठिकानों पर सीबीआई छापेमारी कर रही है। यह छापेमारी दिल्ली-एनसीआर, पटना में हो रही है। मिली जानकारी के अनुसार लैंड फॉर जॉब स्कैम में केंद्रीय एजेंसी ने फिर से लालू के करीबियों के यहां दबिश दी है।

लालू यादव के करीबियों के ठिकानों पर CBI की छापेमारी

लालू यादव के करीबियों के ठिकानों पर CBI की छापेमारी

CBI Raid On Lalu’s Close: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के करीबियों के ठिकानों पर सीबीआई ने दबिश दी है। बिहार की राजधानी पटना, आरा, भोजपुर सहित दिल्ली एनसीआर में लालू के करीबियों के सीबीआई की टीम छानबीन कर रही है। यह छापेमारी लैंड फॉर जॉब स्कैम में हो रही है। मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार 16 मई को सीबीआई की टीम लालू के करीबियों के 9 ठिकानों पर पहुंची है। जहां इस समय तलाशी अभियान जारी है। आरा जिले के संदेश विधानसभा की विधायक किरण देवी के आवास पर भी सीबीआई की टीम छापेमारी कर रही है। सीबीआई की दबिश का वीडियो भी सामने आया है। इससे पहले भी लालू परिवार से इस मामले में सीबीआई में पूछताछ कर चुकी है।



लालू के इन करीबियों के यहां CBI की रेड


राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के करीबी प्रेम चंद्र गुप्ता के दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा के ठिकानों पर रेड पड़ी है। साथ ही पटना, आरा और भोजपुर में भी सीबीआई की टीम लालू के करीबियों के घर पर पहुंची है। जिन लोगों के यहां सीबीआई की छापेमारी चल रही है उसमें राजद के पूर्व विधायक अरुण यादव, राजद विधायक किरण देवी के साथ-साथ अन्य शामिल है।

 

https://twitter.com/ANI/status/1658350778690703360?ref_src=twsrc%5Etfw


जानिए क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम-


लैंड फॉर जॉब स्कैम 2004 से 2009 के बीच का है। उस समय केंद्र में यूपीए की सरकार थी और लालू यादव उस समय केंद्रीय रेलवे मंत्री थे। सीबीआई का आरोप है कि रेलवे में नौकरी के बदले लालू ने अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन और प्रॉपर्टी लिखवा ली। रेलवे के अलग-अलग जोन मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में लोगों को नौकरी दी गई। बदले में लालू परिवार ने लोगों से उनकी जमीन लिखवाई।


https://twitter.com/ANI/status/1658352172789293056?ref_src=twsrc%5Etfw


मई 2022 में लालू परिवार पर दर्ज हुआ था केस


CBI के मुताबिक लालू यादव के परिवार ने बिहार में 1 लाख स्क्वायर फीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में हासिल कर ली, जबकि उस समय के सर्कल रेट के अनुसार जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी। खास बात ये है कि लैंड ट्रांसफर के ज्यादातर केस में जमीन मालिक को कैश में भुगतान किया गया। इस मामले में CBI ने मई 2022 में लालू और उनके परिवार के सदस्यों पर भ्रष्टाचार का नया केस दर्ज किया था।

यह भी पढ़ें – मीसा भारती के घर पहुंची CBI, लैंड फॉर जॉब स्कैम में राबड़ी के बाद अब लालू से पूछताछ

ट्रेंडिंग वीडियो