scriptCBI issues lookout circular against former NSE head Chitra Ramkrishna | नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व CEO चित्रा रामकृष्ण के खिलाफ CBI ने जारी किया लुकआउट नोटिस | Patrika News

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व CEO चित्रा रामकृष्ण के खिलाफ CBI ने जारी किया लुकआउट नोटिस

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) की पूर्व CEO चित्रा रामकृष्ण (Chitra Ramkrishna) की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने शुक्रवार को उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस सर्कुलर जारी कर दिया है। एक दिन पहले ही आयकर विभाग (Income tax Department) ने टैक्स चोरी की जांच के तहत रामकृष्ण के परिसरों पर छापा मारा था।

नई दिल्ली

Published: February 18, 2022 05:00:47 pm

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने शुक्रवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व CEO चित्रा रामकृष्ण (Chitra Ramkrishna) के खिलाफ कथित अनियमितताओं को लेकर लुकआउट सर्कुलर जारी किया है। दरअसल एक दिन पहले ही आयकर विभाग (Income tax Department) ने टैक्स चोरी की जांच के तहत रामकृष्ण के परिसरों पर छापे मारी की थी। इसके अलावा एक अन्य पूर्व CEO रवि नारायण और पूर्व COO आनंद सुब्रमण्यम के खिलाफ भी लुकआउट सर्कुलर जारी किए गए हैं। बता दें कि शुक्रवार को सीबीआई की टीम मुंबई में चित्रा रामकृष्ण से पूछताछ भी कर रही है।
CBI issues lookout circular against former NSE head Chitra Ramkrishna
CBI issues lookout circular against former NSE head Chitra Ramkrishna

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) की पूर्व CEO चित्रा रामकृष्ण के खिलाफ शिकंजा कसता ही चला जा रहा है। सीबीआई ने चित्रा रामकृष्ण, आनंद सुब्रमण्यम और रवि नारायण (NSE के पूर्व प्रबंध निदेशक) के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया है। यह कार्रवाई 2018 में दर्ज हुई शिकायत के आधार पर हो रही है।

यह भी पढ़ें

दुनिया की 17वीं सबसे ताकतवर महिला, जिनसे मिलते थे 'भगवान', कौन हैं ये चित्रा, जानिए इनकी कहानी



दरअसल सेबी के आदेश के मुताबिक सामने आए हालिया फैक्ट के आधार पर 2018 में दर्ज हुई FIR के विस्तार के तहत ये कार्रवाई की जा रही है।’


बता दें कि चित्रा रामकृष्ण NSE के समूह ऑपरेटिंग अधिकारी और प्रबंध निदेशक के सलाहकार के रूप में आनंद सुब्रमण्यम की नियुक्ति को लेकर भी अनियमितताओं के आरोपों का सामना कर रही हैं।


ये है मामला


चित्रा रामकृष्ण 2013 और 2016 के बीच नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की प्रबंध निदेशक और CEO थीं। CBI की जांच एक अन्य घोटाले से संबंधित है, जो रामकृष्ण के कार्यकाल के दौरान सामने आया था। ये आरोप लगाया गया था कि कुछ व्यापारियों को NSE की को-लोकेशन फैसिलिटी के लिए तरजीही पहुंच मिली।


ये लोग जल्दी लॉग इन कर पाते थे। इसके अलावा, एक्सचेंज में डेटा फीड के लिए स्प्लिट-सेकंड एक्सेस प्राप्त करते थे।

ये भी लगा आरोप

यह भी आरोप लगाया गया था कि एक्सचेंज डेटा तक पहुंचने के लिए कुछ व्यापारियों के पास कई आईपी एड्रेस थे। इन्हीं आरोपों कोलेकर अब सीबीआई इस मामले में जांच कर रही है, जबकि आयकर विभाग भी अनियमितताओं को लेकर छापेमारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें

योगी के कहने पर 301 लाख करोड़ का NSE बाजार चला रहीं थीं चित्रा, इनको मिलते थे 'भगवान'

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.