scriptCentre refuses railway concession for senior citizens, cites recurring losses | केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे टिकट पर नहीं मिलेगी छूट | Patrika News

केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे टिकट पर नहीं मिलेगी छूट

ट्रेनों में यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट को देने से केंद्र सरकार ने इंकार कर दिया है। केंद्र सरकार का कहना है कि यात्रियों को किराए पर छूट देना काफी भारी पड़ता है, जिसकी वजह से रेलवे को काफी नुकसान होता है।

नई दिल्ली

Published: July 21, 2022 06:48:30 pm

ट्रेनों में यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे अब छूट नहीं देगा। केंद्र सरकार ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली रेलवे टिकटों पर छूट को बहाल करने से रेलवे ने मना कर दिया। संसद की लोकसभा में ट्रेन में सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाले छूट के सवाल पर जवाब देते हुए केंद्रीय रेल मेंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिको के लिए किराए में छूट को फिर से बहाल करने का इंतजार न करें।
Centre refuses railway concession for senior citizens, cites recurring losses
Centre refuses railway concession for senior citizens, cites recurring losses
दरअसल, रेलवे ने कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत के बाद वरिष्ठ नागरिकों को टिकट पर दी जाने वाली छूट को बंद कर दिया था। जिसे लेकर सूचना का अधिकार (RTI) के तहत बार-बार नागरिक सवाल पूछ रहे थे कि आखिर कब तक छूट को बहाल किया जाएगा। इसे लेकर रेल मंत्री ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा, "ज्यादातर कैटेगरी में यात्री किराया बहुत कम है। यात्रियों की अलग-अलग कैटेगरी को कम किराए और छूट के कारण भारतीय रेलवे के पैसेंजर सेगरेंट को बार-बार नुकसान उठाना पड़ा है।"
ऐसा नहीं है कि केवल वरिष्ठ नागरिकों के छूट को ही रेलवे ने निलंबित किया है, रेलवे ने खिलाड़ियों को भी छूट देने से इंकार कर दिया है। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को किराए में दी जाने वाली छूट को लेकर रेलमंत्री ने कहा, "सरकार अभी भी किराए की लागत का 50 फीसदी खर्च उठाती है।"

यह भी पढ़ें

ममता बनर्जी सरकार ने केंद्र को पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर 'बांग्ला' करने का भेजा प्रस्ताव - केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

अश्विनी वेष्णव ने आगे कहा कि कोविड-19 के कारण पिछले दो वर्षों में यात्रियों से होने वाली कमाई 2019-20 की तुलना में कम थी। इनका रेलवे के वित्तीय स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। छूट देने की लागत रेलवे पर भारी पड़ती है, इसलिए वरिष्ठ नागरिकों सहित सभी कैटेगरी के यात्रियों के लिए छूट का दायरा बढ़ाना सही नहीं है।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी से पहले वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे किराए में छूट देता था। इसमें महिलाओं को 50% और पुरुषों को 40% छूट दी जाती थी। ये छूट पाने के लिए महिलओं के लिए न्यूनतम आयु सीमा 58, और पुरुषों के लिए 60 साल हुआ करती थी। मगर महामारी के चलते मार्च 2020 के बाद ये छूट खत्म कर दी गई है। वहीं सरकार ने अब इस छूट को दोबारा शुरू करने से भी इनकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें

स्पाइसजेट को बड़ी राहत, दिल्ली हाईकोर्ट ने ऑपरेशन रोकने की याचिका की खारिज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.