script चंपई सोरेन की कल अग्निपरीक्षा, हैदराबाद से रांची के लिए विधायकों ने भरी उड़ान | Champai Soren floor test on Monday in Jharkhand MLAs returned to Ranchi | Patrika News

चंपई सोरेन की कल अग्निपरीक्षा, हैदराबाद से रांची के लिए विधायकों ने भरी उड़ान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2024 09:33:16 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

Jharkhand floor test: झारखंड में JMM और कांग्रेस के विधायक हैदराबाद से रांची के लिए रवाना हो गई हैं। सोमवार को चंपई सोरेन अपना बहुमत साबित करेंगे।

Jharkhand floor test

झारखंड में सियासी घामासान के बीच चंपई सोरेन की नई सरकार के समर्थन वाले विधायकों ने हैदराबाद से रांची के लिए रवाना हो गए हैं। दरअसल, झारखंड के नए मुख्यमंत्री सोमवार को सदन में अपना बहुमत साबित करेंगे। बता दें कि सरकार के समर्थन वाले JMM और कांग्रेस विधायकों को हॉर्स ड्रेडिंग के डर से राज्य से बाहर तेलंगाना शिफ्ट कर दिया गया था। दरअसल, झारखंड में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद से ही सियासी हड़कंप मचा हुआ। जमीन से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने उन्हें लगभग 8 घंटे लंबी पूछताछ के बाद देर रात उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। जिसके बाद ईडी उन्हें गेस्ट हाऊस ले गई थी, जहां उन्होंने पूरी रात गुजारी थी।

JMM गठबंधन के पास बहुमत से 5 विधायक ज्यादा

बता दें कि सत्ताकाबिज JMM ने अपने विधायकों को प्रतिद्वंद्वी दलों द्वारा पाला बदलने के लिए 'संपर्क' करने से रोकने के लिए 'रिसॉर्ट पॉलिटिक्स' का रास्ता अपनाया। झारखंड में JMM के पास बहुमत के आंकड़े 41 से पांच विधायक ज्यादा हैं। 81 सीटों में से एक खाली है, इसलिए 80 सीटों की गिनती करने पर बहुमत का आंकड़ा 41 है। जेएमएम, कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एमएल) के पास कुल 46 विधायक हैं। जेएमएम (28), कांग्रेस (16), राजद (1), और सीपीआई (एमएल) का एक विधायक है। बीजेपी और सहयोगी दलों के पास 29 विधायक हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो